US दौरे से पहले बोले PM मोदी- ट्रंप से मुलाकात का बेसब्री से इंतजार

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 08:51 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आठ दिन की अमेरिका की यात्रा पर रवाना होने के पहले आज कहा कि उनकी यात्रा से भारत एवं अमेरिका के संबंध और मजबूत होंगे। मोदी ने आज रात को अमेरिका के ह्यूस्टन एवं न्यूयॉर्क के लिए रवाना होने से पहले अपने संदेश में कहा कि उनकी यात्रा के दौरान होने वाले उच्च स्तरीय कार्यक्रमों से भारत एवं अमेरिका के बीच संबंध और मजबूत होंगे। इसके अलावा वह अनेक महत्वपूर्ण बहुपक्षीय कार्यक्रमों तथा प्रवासी भारतीय समुदाय और कारोबारी प्रतिनिधियों के साथ संवाद के कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगे।

PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी अमेरिका यात्रा की शुरुआत ह्यूस्टन में आयोजित विविध कार्यक्रमों के साथ होगी। वह ऊर्जा क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, भारतीयों के विभिन्न समूहों और अमेरिका के शीर्ष नेताओं से बातचीत होगी। वह रविवार को स्थानीय समय अनुसार सुबह 10:15 बजे ह्यूस्टन के प्रवासी भारतीयों के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हमें इस बात का गौरव है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज कराएंगे। यह जमावड़ा भारत एवं अमेरिका के संबंधों में मील का एक नया पत्थर साबित होगा। मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक करुंगा। समान मूल्य, हितों में समानता और संपूरक ताकत विश्व के सबसे पुराने एवं सबसे विशाल लोकतंत्र के बीच स्वाभाविक साझेदारी की बुनियाद हैं।
PunjabKesari
मोदी ने कहा कि न्यूयॉर्क शहर में अधिकतर कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र में होंगे। आरंभ से ही भारत संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न कार्यक्रमों एवं पहलों में सक्रियता से भाग लेता रहा है जो हमारे बहुपक्षीय व्यवस्था के प्रति प्रतिबद्धता का परिचायक है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन को 27 सितंबर को संबोधित करूंगा।'' उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के अन्य कार्यक्रमों में जलवायु परिवर्तन शिखर बैठक, सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवर तथा ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम के उद्घाटन सत्र शामिल हैं। इन कार्यक्रमों में शांतिपूर्ण एवं समृद्ध विश्व के निर्माण में भारत के प्रयासों को दर्शाने का अवसर मिलेगा। यह वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंती का वर्ष है। संयुक्त राष्ट्र में भारत गांधी जी के विचारों पर आधारित एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन करेगा जिसमें विश्व नेता भाग लेंगे।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका की यात्रा उन्हें विभिन्न वैश्विक नेताओं से संवाद का बेहतर मौका देगी। भारत प्रशांत महासागरीय द्वीपीय देशों तथा कैरेबियाई देशों के समूह के नेताओं से मिलेगा। उन्होंने कहा कि वह बिल एवं मिलिंडा गेट्स प्रतिष्ठान के आभारी हैं जो उन्हें ग्लोबल गोलकीपर्स गोल्स अवाडर् 2019 प्रदान कर रहा है। बीते पांच साल में भारत ने स्वच्छता की दिशा में बहुत से कदम उठाये हैं।
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News