PM ने की नए पुरस्कार की घोषणा, पद्म पुरस्कारों की तर्ज पर शुरू होगा ''राष्ट्रीय एकता'' सम्मान

punjabkesari.in Sunday, Dec 23, 2018 - 07:53 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्कारों की तर्ज पर ‘राष्ट्रीय एकता’ के लिए एक नया राष्ट्रीय सम्मान शुरु करने की घोषणा की है। रविवार को एक सरकारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। विज्ञप्ति के अनुसार यह वार्षिक पुरस्कार उस व्यक्ति को दिया जाएगा जिसने किसी भी तरीके से राष्ट्रीय एकता में योगदान दिया हो। इसकी घोषणा हाल ही में गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिय़ा में देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा के समीप संपन्न हुए पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के बार्षिक सम्मेलन में की गई।

PunjabKesari

विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री ने देश के एकीकरण के प्रति सरदार पटेल के योगदान से प्रेरणा लेकर इसकी घोषणा की है। इस मौके पर मोदी ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर एक डाक टिकट तथा पुलिस शहादत पर भारतीय पुलिस जर्नल का विशेष अंक भी जारी किया। पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो पत्रिका प्रकाशित करता है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि तीन चार राज्यों के पुलिस बल पटेल की प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के समीप उनकी जयंती 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय स्तर की परेड का भी आयोजन कर सकते हैं। पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में मनायी जाती है।प्रधानमंत्री ने साइबर समन्वय केंद्र की वेबसाइट भी जारी की जो, चाहे साइबर अपराध हो या साइबर सुरक्षा, साइबर संबंधी सभी मुद्दों का एक मंच होगी। यह केंद्र कानून प्रवर्तन एजेंसियों, अकादमिक जगत और निजी साइबर सुरक्षा पेशेवरों के बीच सेतु का काम करेगा।

PunjabKesari

बयान के अनुसार यह पटेल ही थे जिन्होंने देश के गृहमंत्री के तौर पर 1948 में दिल्ली में पुलिस महानिरीक्षकों के पहले सम्मेलन का उद्घाटन किया था। इसी वजह से पटेल का राष्ट्रीय एकता का संदेश इस साल के सम्मेलन का ध्येय वाक्य था।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News