26 जनवरी की घटना से राष्ट्रपति नाराज, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jan 29, 2021 - 08:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आज से बजट सत्र का आगाज हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 26 जनवरी को हुई हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि पिछले दिनों हुआ तिरंगे और गणतंत्र दिवस जैसे पवित्र दिन का अपमान बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। इसी बीच पीएम मोदी ने बजट सत्र के पहले दिन उम्मीद जताई कि लोकतंत्र की सभी मर्यादाओं का पालन करते हुए सभी सदस्य चर्चा के माध्यम से जनआकांक्षाओं की पूर्ति में योगदान देंगे। वहीं, किसान नेता राकेश टिकैत ने इमोशनल कार्ड खेला जिसके बाद एक बार फिर से बॉर्डर पर बडी संख्या में लोग जुटने लगे।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

26 जनवरी की घटना से राष्ट्रपति नाराज
आज से बजट सत्र का आगाज हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए सरकार की कई उपलब्धियां गिनाई। इस दौरान उन्होंने 26 जनवरी को हुई हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि पिछले दिनों हुआ तिरंगे और गणतंत्र दिवस जैसे पवित्र दिन का अपमान बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। रामनाथ कोविंद ने कहा कि जो संविधान हमें अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार देता है, वही संविधान हमें सिखाता है कि कानून और नियम का भी उतनी ही गंभीरता से पालन करना चाहिए।

PM मोदी बोले- आशा है इस पवित्र स्थान का भरपूर उपयोग करेंगे सांसद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को संसद के बजट सत्र के पहले दिन उम्मीद जताई कि लोकतंत्र की सभी मर्यादाओं का पालन करते हुए सभी सदस्य चर्चा के माध्यम से जनआकांक्षाओं की पूर्ति में योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि देश को अपेक्षा है कि इस सत्र में सभी प्रकार के विचारों की प्रस्तुति हो और उत्तम मंथन से उत्तम अमृत निकले। बजट सत्र के पहले दिन संसद भवन परिसर में मीडिया को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह इस दशक का पहला सत्र है और यह दशक भारत के उज्जवल भविष्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

टिकैत के आंसुओं ने बदला माहौल...फिर जुटने लगी भीड़
गाजियाबाद प्रशासन ने प्रदर्शनकारी किसानों को गुरुवार आधी रात तक यूपी गेट खाली करने का अल्टीमेटम दिया था। बॉर्डर पर डटे किसान पीछे हटने को तैयार भी हो गए थे लेकिन तभी किसान नेता राकेश टिकैत ने इमोशनल कार्ड खेल दिया और एक बार फिर से बॉर्डर पर बडी संख्या में लोग जुटने लगे। राकेश टिकैत अपनी मांग पर अड़े रहे और कहा कि वह आत्महत्या कर लेंगे लेकिन आंदोलन खत्म नहीं करेंगे।

हंगामे के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वे पेश किया
संसद के बजट सत्र की आज शुरुआत हो गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हंगामे के बीच इनॉमिक सर्वे पेश किया। यह दस्तावेज सरकार का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है, जो अर्थव्यवस्था की प्रमुख चिंताओं पर भी ध्यान केंद्रित करता है। आर्थिक सर्वेक्षण का डाटा और विश्लेषण आमतौर पर केंद्रीय बजट के लिए एक नीतिगत दृष्टिकोण प्रदान करता है। वहीं बजट सत्र की शुरुआत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण में कहा कि भारत जब-जब एकजुट हुआ है, तब-तब उसने असंभव से लगने वाले लक्ष्यों को प्राप्त किया है।

इजरायली दूतावास के पास ब्लास्ट, दिल्ली पुलिस ने की पुष्टि
दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास अब्दुल कलाम मार्ग पर जिंदल हाउस के निकट एक कोठी में शुक्रवार की शाम विस्फोट हुआ। पुलिस के मुताबिक विस्फोट की घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। घटनास्थल के पास पाकर् किये गये तीन वाहनों की खिड़की के शीशे टूटने के अलावा संपत्ति का भी कोई खास नुकसान नहीं हुआ। पुलिस के मुताबिक पांच एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग पर जिंदल हाउस के निकट शाम पांच बजकर पांच मिनट पर धमाका हुआ।

सिंघू बॉर्डर किले में तब्दील, किसी को प्रदर्शन स्थल पर जाने की अनुमति नहीं
किसान आंदोलन के प्रमुख केंद्र सिंघू बार्डर पर बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था किए जाने, सभी तरफ बैरीकेड लगाए जाने, सभी प्रवेश मार्गों को बंद करने एवं हजारों सुरक्षाकर्मियों के मार्च करने के साथ शुक्रवार को यह जगह एक तरह से किले में तब्दील कर दी गई। स्थानीय लोगों और प्रदर्शनकारियों के बीच आज हुई झड़प के बाद सुरक्षाकर्मी अत्यंत चौकसी बरत रहे हैं। दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर हुई हिंसा में 394 पुलिसकर्मियों के घायल होने एवं एक प्रदर्शनकारी की मौत होने के बाद इस प्रदर्शन स्थल पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है और पाबंदियां लगा दी गई हैं।

राहुल ने बताए कृषि कानूनों के 3 बड़े नुकसान
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि देशभर के किसान कृषि संबंधी तीनों कानूनों को समझने लगे हैं और उनका आंदोलन थमने की बजाय ज्यादा फैलेगा, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसानों से बात कर जल्द से जल्द समस्या का समाधान निकालना चाहिए। गांधी ने शुक्रवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पूरे देश में किसान इन कानूनों से पैदा होने वाली खतरनाक स्थितियों को समझने लगे हैं। अब तक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान आदि राज्यों के किसान ही इन तीनों कानूनों से पैदा होने वाली विकट स्थिति को समझ रहे थे।

किसानों के समर्थन में केजरीवाल, बोले-उनकी मांगें वाजिब
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आंदोलनरत किसानों की मांगों को वाजिब तथा उन्हें बदनाम करने की कोशिश को पूरी तरह गलत करार देते हुए शुक्रवार को कहा कि उनकी आम आदमी पार्टी (AAP) किसानों के जारी प्रदर्शन का पूरा समर्थन करती है। केजरीवाल किसान नेता राकेश टिकैत के असत्यापित एकाउंट से किए गए ट्वीट का जवाब दे रहे थे। टिकैत ने ट्वीट में किसानों के वास्ते इंतजाम करने को लेकर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया था।ऑ

बंगाल चुनाव: ममता बनर्जी को एक और झटका, राजीव बनर्जी ने विधायक पद से दिया इस्तीफा
पश्चिम बंगाल में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को एक और झटका लगा है। दरअसल तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजीव बनर्जी ने शुक्रवार को विधायक पद से इस्तीफा दे दिया। दोमजूर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले बनर्जी ने विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा।  दो बार विधायक चुन गए बनर्जी ने कहा, मैंने राज्य विधानसभा के विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। मैंने विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपा है।

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के साथ संपन्न हु्आ गणतंत्र समारोह, 15 बैंडों ने दी प्रस्तुति
पाकिस्तान के खिलाफ 1971 की लड़ाई में जीत के उपलक्ष में विशेष रूप से तैयार की गयी ‘स्वर्णिम विजय' धुन की स्वर लहरी आज ऐतिहासिक विजय चौक पर आयोजित बीटिंग रिट्रीट समारोह का मुख्य आकर्षण रही। सूर्यास्त होते ही समूचा विजय चौक और आस- पास की सभी इमारतें आजादी के जश्न की भावना से ओत-प्रोत रोशनी में नहा गयी। बीटिंग रिट्रीट के साथ ही चार दिन से चले आ रहे गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हो गया। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News