जी-20 बैठक की तैयारियां तेज

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 06:14 PM (IST)


चंडीगढ़, 18 फरवरी - (अर्चना सेठी) गुरुग्राम में 1 से 4 मार्च तक होने वाली जी-20 बैठक के लिए तैयारियां तेज हो गईं हैं। होर्डिंग और प्रचार सामग्री की मौजूदगी से शहर में इस बैठक की मेजबानी का आभास होने लगा है। शनिवार को मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग के महानिदेशक डॉ अमित अग्रवाल ने तैयारियों की समीक्षा की।

वर्चुअल माध्यम से आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए डॉ अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को जी - 20 के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता का ऐतिहासिक अवसर मिला है, जो सभी देशवासियों के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि इस शिखर सम्मेलन के अंतर्गत पहली एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक की मेजबानी हरियाणा को मिली है और यह बैठक 1 से 4 मार्च तक गुरुग्राम में होगी। इस दौरान हमें अपनी हरियाणवी परंपरा और सांस्कृतिक विरासत को विदेशी मेहमानों के समक्ष प्रस्तुत करने का सुनहरा अवसर मिला है।

उन्होंने कहा कि इस अवसर को गुरुग्राम शहर को विदेशी मेहमानों के सामने प्रमोट करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए सभी को अपना योगदान देना चाहिए। गुरुग्राम में चल रही कॉर्पोरेट और रियल एस्टेट कंपनियां अपनी बिल्डिंगों पर विदेश मंत्रालय से अनुमोदित जी-20 का लोगो अर्थात प्रतीक चिन्ह लगे स्वागत संदेश लगा सकते हैं या रात्रि के समय लाइट प्रोजेक्शन कर सकते हैं। अनुमोदित डिजाइन गुरुग्राम जिला प्रशासन या सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा से प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके अलावा, इन बिल्डिंगों को रोशनी से जगमग किया जा सकता है। गुरुग्राम के नागरिक भी शहर को स्वच्छ व सुंदर रखने में अपना योगदान दें। इससे हमारी अतिथि देवो भव की संस्कृति की झलक विदेशी अतिथियों को मिलेगी।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि शिखर सम्मेलन में जनभागीदारी के लिए विद्यालयों, महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों में जी-20 के गठन और महत्व के विषय पर निबंध लेखन, पेंटिंग तथा भाषण आदि की प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन के प्रतिभागी देशों के प्रतिनिधि गुरुग्राम में 4 दिन तक रहेंगे। इस दौरान वे कैमरा म्यूजियम, साइबर हब, बायोडायवर्सिटी पार्क का दौरा कर सकते हैं। उन्हें प्रतिदिन प्रातः काल के दौरान भारत की स्मृद्ध परंपरा योगाभ्यास के लिए भी आमंत्रित किया जाएगा। इसके लिए हरियाणा योग आयोग तथा आयुष विभाग द्वारा कुशल योग प्रशिक्षकों का प्रबंध किया जा रहा है। इसके अलावा, वे शैक्षणिक भ्रमण के लिए सुल्तानपुर पक्षी विहार, तावडू के कार म्यूजियम तथा झज्जर जिला के प्रतापगढ़ फार्म भी जा सकते हैं। सुल्तानपुर पक्षी विहार में प्रतिनिधियों को पौधारोपण के लिए आमंत्रित किया जाएगा ताकि भविष्य में शिखर सम्मेलन की स्मृति चिर स्थाई बनी रहे।

इसके अलावा, सम्मेलन के दौरान हरियाणा की गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में कर्तव्य पथ पर प्रदर्शित की गई झांकी को भी प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें भगवान श्री कृष्ण के विराट स्वरूप के साथ दर्शाया गया है कि हरियाणा की धरा पर धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र में भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन के माध्यम से संपूर्ण मानवता को कर्म का संदेश दिया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News