Power Crisis: देश में बिजली संकट, उत्तर से लेकर पूर्व तक परेशान हुए लोग...UP में 8 एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द

punjabkesari.in Thursday, Apr 28, 2022 - 12:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भीषण गर्मी के बीच उत्तर से लेकर पूर्वी भारत के कई हिस्से बिजली आपूर्ति संकट से जूझ रहे हैं क्योंकि राज्यों में इसकी मांग में तेज वृद्धि देखी जा रही है। पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर ओडिशा, झारखंड और बिहार में पिछले कुछ दिनों के दौरान प्रमुख शहरों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में बिजली कटौती की जानकारी सामने आई है। 

 

कई राज्य में पारा 40 डिग्री से पार
कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे हैं। गर्मी के ऊपर बिजली के लगातार लग रहे कट से लोग खासे परेशान हैं। दरअसल गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की मांग भी बढ़ी है जिस कारण देश में बिजली संकट गहरा रहा है। 

 

जम्मू में पानी के संकट से जूझ रहे लोग
अनिर्धारित बिजली कटौती और पीने के पानी की कमी से लोग परेशान हो गए हैं। पानी नहीं आने के कारण गुस्साए लोगों ने शहर के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया और जम्मू चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (जेसीसीआई) ने चेतावनी दी कि अगर संकट का तुरंत समाधान नहीं किया गया, तो उपभोक्ता बिलों का भुगतान करना बंद कर देंगे। उद्योगपतियों ने उद्योग को बिजली उपलब्ध कराने में प्रशासन की कथित विफलता पर भी गंभीर चिंता जताते हुए कहा कि कारोबारी एक शिफ्ट में काम की योजना बना रहे हैं, जिससे कर्मचारियों की छंटनी हो सकती है। बारी ब्राह्मण औद्योगिक संघ के अध्यक्ष ललित महाजन और जेसीसीआई के पदाधिकारियों के साथ मौजूद गुप्ता ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से उद्योग और आम घरों को चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए हर संभव कदम उठाने का आग्रह किया।

 

कोयला पहुंचाने के लिए UP में 8 एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द
उत्तर प्रदेश में बिजली आपूर्ति बनाए रखने में मदद के लिए रेलवे बोर्ड ने आठ एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया। दरअसल, इन गाड़ियों को इसलिए रद्द किया गया, ताकि थर्मल पावर स्टेशनों के लिए सप्लाई किए जा रहे कोयले से लदी माल गाड़ियों को आसानी से रास्ता प्रदान किया जा सके और समय से कोयला पहुंच सके। उधर, राजस्थान में सरकार ने 3 घंटे तक पावर कट करने का फैसला किया है। वहीं पंजाब में भी लोग बिजली के अनिश्चित कटों से परेशान हैं। पंजाब की मान सरकार ने लोगों से 24 घंटे बिजली का जो वादा किया था वो अभी पूरा होता नजर नहीं आ रहा है। 

 

बिहार-झारखंड के लोग भी परेशान
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वीकार किया कि राज्य चरम पर पहुंच चुकी बिजली की मौजूदा मांग को पूरा करने में असमर्थ है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार ने ऊर्जा एक्सचेंज के माध्यम से खुले बाजार से बिजली खरीदने के लिए अतिरिक्त धनराशि स्वीकृत की है। झारखंड की राजधानी रांची में रहने वाले क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी सिंह ने भी हाल ही में ट्विटर पर बिजली संकट को लेकर शिकायत की थी। 

 

वहीं, ओडिशा में कई जिलों के निवासियों ने भीषण गर्मी के बीच लगातार बिजली कटौती की शिकायत की है। अधिकारियों ने बताया कि एनटीपीसी की इकाई के ठप होने के कारण राज्य को बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। इस इकाई से 800 मेगावाट बिजली पैदा होती है जिसमें से 400 मेगावाट ओडिशा को मिलती है। इस बीच, बिहार के ऊर्जा सचिव संजीव हंस ने कहा कि समय से पहले भीषण गर्मी की शुरुआत के कारण मांग में अचानक वृद्धि के चलते राज्य प्रतिदिन 200-300 मेगावाट बिजली की कमी का सामना कर रहा है।

 

देश में 10 दिन का कोयला स्टॉक
देश के बिजली संकट पर केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि रूस से गैस की आपूर्ति ठप हो गई है। हालांकि, थर्मल पावर प्लांट में 21 मिलियन टन कोयले का स्टॉक है, जो दस दिन के लिए काफी है। कोल इंडिया को मिलाकर भारत के पास कुल 30 लाख टन का स्टॉक है, ये 70 से 80 दिन का स्टॉक है। हालांकि, वर्तमान स्थिति स्थिर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News