मणिपुर में शाह के स्वागत में लगे पोस्टर, लोगों ने की यह अपील

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 11:47 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मणिपुर की सड़कों पर सोमवार को राज्य में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का स्वागत करने वाले पोस्टर, बैनर और संदेश नजर आए। शाह पिछले कुछ हफ्तों से जातीय हिंसा से प्रभावित मणिपुर के चार दिवसीय दौरे पर सोमवार को इंफाल पहुंचेंगे। इस दौरान, वह राज्य के हालात का जायजा लेने और सामान्य स्थिति बहाल करने के कदम उठाने के लिए संबंधित हितधारकों से मुलाकात करेंगे। बहुसंख्यक मेइती और अल्पसंख्यक कुकी, दोनों ही समुदायों ने इंफाल सहित कई अन्य जिलों की सड़कों पर शाह के स्वागत में पोस्टर और बैनर लगाए हैं।
PunjabKesari
सूत्रों ने बताया कि कई नागरिक संस्थाओं ने भी गृहमंत्री के स्वागत में संदेश जारी किए हैं। कोऑर्डिनेटिंग कमेटी ऑन मणिपुर इंटिग्रिटी (कोकोमी) नाम के एक संगठन ने कहा, “हमें पता चला है कि भारत के माननीय गृह मंत्री मणिपुर आ रहे हैं। कोकोमी इसे राज्य में शांति बहाल करने की दिशा में एक बहुत ही सकारात्मक कदम मानती है।

कोकोमी का मानना ​​है कि शाह के सक्षम नेतृत्व में मणिपुर के लोग राज्य में शांति और सामान्य स्थिति बहाल होने का इंतजार कर रहे हैं।” मणिपुर में कुकी जो समुदाय के कल्याण के लिए काम करने वाले यूनाइटेड पीपुल्स फ्रंट और कुकी नेशनल ऑर्गनाइजेशन ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री की यात्रा एक सकारात्मक पहल है। दोनों संगठनों ने कहा, “इस यात्रा ने कुकी जो आदिवासियों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा की है। हम दो समुदायों के बीच चल रहे इस जातीय संघर्ष को समाप्त करने के लिए उनके कदमों और निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”
PunjabKesari
मणिपुर में तीन मई को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में राज्य के पहाड़ी इलाकों में निकाले गए जनजातीय एकता मार्च के दौरान जातीय हिंसा भड़क उठी थी। शाह 29 मई से एक जून तक मणिपुर की यात्रा पर होंगे। सूत्रों ने बताया कि वह सोमवार रात को इंफाल पहुंचेंगे। यह मणिपुर में तीन मई को हिंसा भड़कने के बाद राज्य का शाह का पहला दौरा होगा। सूत्रों के मुताबिक, मणिपुर दौरे पर शाह के नागरिक समाज और मेइती व कुकी सहित अन्य समुदायों के प्रतिनिधियों से मिलने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News