दिल्‍ली में प्रदूषण खतरनाक स्‍तर पर, सांस, फेफड़ों के मरीज बाहर निकलने से बचें

punjabkesari.in Tuesday, Nov 07, 2017 - 12:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लगातार प्रदूषण के बढऩे से दिल्ली की आबो-हवा बेहद जहरीली हो गई है। आखिरकार मंगलवार को राजधानी में एयरलॉक की स्थिति बनने जा रही है जिससे लोगों को हवा में मौजूद जानलेवा प्रदूषण के बीच सांस लेना होगा। यह खतरनाक स्थिति दो दिन तक लगातार बनी रहेगी। मंगलवार और बुधवार को राजधानी की फिजा जानलेवा स्तर तक जहरीली बनी रहेगी। इस बीच उन लोगों के लिए ज्यादा खतरे की बात है जो सांस से जुड़ी व फेफड़ों से जुड़ी किसी बीमारी से ग्रस्त हैं। सांस लेने से और फेफड़ों से संबंधी बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए यह दो दिन बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। 

और तो और स्वस्थ लोगों के लिए भी यह दो दिन बेहद संवेदनशील साबित होंगे। हवा में जहर कुछ इस तरह से घुल जाएगा कि प्रदूषण एक ही लेवल पर बना रहेगा और हवा में मौजूद हानिकारक कण न तो जमीन से ऊपर उठेंगे और न ही नीचे बैठेंगे। बता दें कि जमीन से आधा फुट ऊपर और करीब 10 फुट तक हवा में शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारण कण एक ही जगह पर बने रहेंगे। हवा की गति जो सोमवार को एक किलोमीटर प्रति घंटा थी वो मंगलवार को घटकर इससे भी कम हो जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार रात से दिल्ली में दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के साथ-साथ दक्षिण-पूर्वी हवाएं भी आना शुरू हो गई है और यह हवाओं की गति को और भी ज्यादा कम कर देंगी। यह स्थिति एयरलॉक कहलाएगी। बुधवार तक स्थिति में किसी तरह के सुधार की कोई संभावना नहीं है जिससे साफ है कि अगले दो दिन दिल्लीवालों के लिए बेहद मुसीबत भरे साबित हो सकते हैं। एयरलॉक की स्थिति बनने के बाद प्रदूषण का स्तर यानी पीएम 2.5 और पीएम 10 का निर्धारित स्तर करीब आठ से 12 गुना से ज्यादा तक भी बढ़ सकता है। दिल्ली पहुंचने वाली हवाएं अपने साथ प्रदूषण लेकर आएंगी जिससे पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर तेजी से बढ़ जाएगा। 

चिकित्सकों की सलाह 
इंडियन मैडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ के के अग्रवाल ने कहा है कि सांस लेने से और फेफड़ों से जुड़ी किसी बीमारी से पीड़ित मरीज दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक रहने तक घर से बाहर न निकलें। इससे उनकी परेशानी बढ़ सकती है। स्वस्थ लोगों पर भी प्रदूषण का असर बेहद खतरनाक साबित हो सकता है और ऐसे में पहले से बीमारी से जूझ रहे मरीजों की परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ सकती है। दिल्ली की आबो-हवा जहरीली हो गई है और इस दौरान सुबह के समय सांस लेने से लोगों को बीपी, हार्ट अटैक, स्ट्रोक हो सकता है। लोगों की जान तक जा सकती है।

कब और कितना रहा दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 
शुक्रवार   324
शनिवार   351
रविवार   368
सोमवार  401
सोमवार को इन जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ज्यादा दर्ज किया गया आनंद विहार, मथुरा रोड, आईटीओ, डीटीयू, आर के पुरम, पंजाबी बाग


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News