BRICS के लिए चीन रवाना हुए PM, सबकी निगाहें मोदी-जिनपिंग की मुलाकात पर

punjabkesari.in Sunday, Sep 03, 2017 - 01:26 PM (IST)

नई दिल्ली/बीजिंग: चीन के दक्षिणी-पश्चिमी शहर जियामेन में आज से तीन दिवसीय ब्रिक्स सम्मेलन की शुरुआत हो रही है। मंत्रिमंडल का विस्तार करने और मंत्रियों के शपथ लेने के बाद पीएम ब्रिक्स में हिस्सा लेने के लिए चीन रवाना हो गए हैं। सूत्रों के मुताबिक सम्मेलन के इतर मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की संभावना है। माना जा रहा है कि यह मुलाकात डोकलाम विवाद की वजह से मुख्य केंद्र होगी।
PunjabKesari
डोकलाम विवाद पर मुलाकात अहम
वहीं चीन के शीर्ष थिंक टैंक चाइनीज एकेडमी ऑफ सोशल साइंस के विशेषज्ञ वांग देहुआ ने कहा कि “चूंकि अब डोकलाम विवाद खत्म हो गया है, इसलिए जियामेन बैठक एक टर्निग प्वाइंट साबित होगी।” पांच सदस्यीय देशों के समूह की वार्षिक बैठक के दौरान आर्थिक, सुरक्षा एवं अन्य बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होगी। वांग ने कहा, “मैं हमेशा ‘चिंडिया’ के पक्ष में रहा हूं, जो भारत और चीन को मिलाकर बनता है। मुझे ऐसा लगता है कि अगर हम साथ मिलकर काम करेंगे तो यह हमारे लिए एक टर्निग प्वाइंट साबित होगा। दुनिया हमारी सुनेगी।

दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशिया संस्थान के अध्यक्ष हू शिशेंग ने कहा, “यह अच्छी खबर है कि मोदी आ रहे हैं, लेकिन इस तरह के विवाद से रणनीतिक अविश्वास को बढ़ावा मिलता है।” सम्मेलन में दोनों नेताओं के बीच होने वाली चर्चा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “वे (मोदी और शी) मुलाकात के दौरान इस ओर इशारा कर सकते हैं कि दोनों देशों की सेनाएं अब इस तरह आमने-सामने नहीं होंगी।”
PunjabKesari
अतिथि देशों के रूप में 5 देश आमंत्रित
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पहली बार अतिथि देशों के रूप में पांच देशों को आमंत्रित किया गया है जिनमें थाईलैंड, मैक्सिको, मिस्र, तजाकिस्तान और गिनी शामिल हैं। चार सितंबर को इन देशों से आए शासनाध्यक्षों या अतिथियों का स्वागत किया जायेगा। प्रधानमंत्री की चीन यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब कुछ ही दिन पहले भारत और चीन के बीच डोकलाम मुद्दे पर 72 दिनों से जारी गतिरोध समाप्त हुआ था और दोनों देशों ने अपनी सेनाएं डोकलाम से हटाने पर सहमति जताई। प्रवक्ता ने कहा कि चार सितंबर को ब्रिक्स देशों के शासनाध्यक्षों के बीच बैठक होगी जो खुला सत्र नहीं होगा। इस दौरान ब्रिक्स देशों के नेता वैश्विक आर्थिक स्थिति, वैश्विक आर्थिक प्रशासन, सुरक्षा, विकास के अलावा अतंरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा साझा विकास से जुड़े विषयों, लोगों से लोगों के स्तर पर सम्पर्क, सांस्कृति संबंधों को बढ़ावा देने तथा संस्थाओं के निर्माण के बारे में भी चर्चा हो सकती है।

5 सितंबर को म्यांमार जाएंगे मोदी
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री 3 से 5 सितंबर तक चीन के दौरे पर जाएंगे। उनका फुजियान प्रांत के जियामिन में नौंवे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। इसके बाद वह पांच सितंबर को म्यांमार पहुंचेंगे और सात सितंबर को उनकी म्यांमार यात्रा समाप्त होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News