PM मोदी आज ग्रेटर नोएडा आएंगे, सेमीकॉन इंडिया कार्यक्रम का करेंगे शुभारंभ, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 05:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार से ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने जा रहे सेमीकॉन इंडिया 2024 का उदघाटन करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार शाम आयोजन स्थल इंडिया एक्सपो मार्ट का स्थलीय निरीक्षण किया। योगी ने प्रदर्शनी से लेकर आगंतुकों के लिए की गईं व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सहभागिता को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होने एक्स पर पोस्ट किया आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तर प्रदेश की पावन धरा पर हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन। 'नए भारत' के‘नए उत्तर प्रदेश' में सेमीकंडक्टर क्रांति के नव अध्याय का शुभारंभ होने जा रहा है। प्रधानमंत्री जी अपने कर-कमलों से, 11-13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित होने जा रहे 'सेमीकॉन इंडिया 2024'का कल उद्घाटन करेंगे।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
BJP विधायकों की शिकायत पर द्रौपदी मुर्मू ने लिया संज्ञान

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल में बंद होने के कारण उत्पन्न संवैधानिक संकट के मद्देनजर आम आदमी पार्टी सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग करने वाले भारतीय जनता पार्टी के ज्ञापन को केन्द्रीय गृह सचिव के पास भेज दिया है। दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता और दिल्ली भाजपा के वरिष्ठ नेता विजेन्द्र गुप्ता ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा , ‘‘ दिल्ली में लगातार हो रहे संवैधानिक उल्लंघनों और शासन की विफलताओं के चलते मेरे साथ सभी भाजपा विधायकों ने 30 अगस्त को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मिलकर दिल्ली सरकार की नाकामियों का ज्ञापन सौंपा था।

इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों को इस कंपनी ने दिया Diwali Gift
भारत में EV सेक्टर तेजी से ग्रो कर रहा है। बढ़ती तेल की कीमतें और महंगाई के कारण अब लोग पेट्रोल और डीजल गाड़ियों से तौबा कर रहे हैं। तेजी से लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। हाल के दिनों में भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में भी बेतहाशा बढोतरी देखी गई है। दरअसल, इलेक्ट्रिक वाहनों का खर्चा पेट्रोल और डीजल के मुकाबले बेहद सस्ता है। इस बीच स्वदेशी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की श्रृंखला के दाम तीन लाख रुपये तक घटा दिए हैं। टाटा समूह की कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि उसने नेक्सॉन ईवी का दाम तीन लाख रुपये, पंच ईवी का 1.2 लाख रुपये और टियागो ईवी की कीमत 40,000 रुपये तक घटा दी है।

आप ने जारी की उम्मदीवारों की तीसरी लिस्ट
आम आदमी पार्टी (आप) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को 20 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी और तीसरी सूची जारी की। इसमें पूर्व मंत्री छत्रपाल सिंह को बरवाला से टिकट दिया गया है। वह एक दिन पहले ही भाजपा छोड़कर आप में शामिल हुए थे। ‘आप' ने कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे पर कोई सहमति न बन पाने के कारण अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया और सोमवार को 20 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी। पार्टी ने मंगलवार को पहले नौ उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की। इसके बाद देर रात 11 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की गई।

8 दिन में 2 करोड़ से ज्यादा हुई भाजपा की सदस्यता
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्ट्रव्यापी सदस्यता अभियान शुरू किए जाने के बाद से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता महज आठ दिन में दो करोड़ से अधिक हो गई है। पार्टी के सदस्यता अभियान की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक के बाद मंगलवार को यह जानकारी दी गई। बैठक में भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बी एल संतोष समेत अन्य ने हिस्सा लिया। मोदी ने दो सितंबर को भाजपा के सदस्यता अभियान की शुरुआत की थी और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राजनाथ सिंह तथा अमित शाह जैसे केंद्रीय मंत्रियों समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में उन्हें इस अभियान का पहला सदस्य बनाया था।

झोलाछाप डॉक्टर ने YouTube देखकर किया पथरी का ऑपरेशन
बिहार के सारण जिले के गड़खा थाना क्षेत्र से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां एक झोलाछाप चिकित्सक ने किशोर के पथरी का ऑपरेशन यूट्यूब वीडियो देखकर किया, जिससे किशोर की स्थिति गंभीर हो गई और अंततः उसकी मौत हो गई। घटना मोतीराजपुर स्थित गणपति सेवा सदन में हुई। मृत किशोर की पहचान मढ़ौरा थाना अंतर्गत भुवालपुर गांव के निवासी 15 वर्षीय कृष्णा कुमार उर्फ गोलू के रूप में की गई है। दरअसल, गणपति सेवा सदन में झोलाछाप चिकित्सक अजीत कुमार पुरी ने किशोर का ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के दौरान चिकित्सक बार-बार यूट्यूब पर वीडियो देखकर पथरी निकालने का प्रयास कर रहे थे।

Supreme Court की डेडलाइन खत्म, काम पर नहीं पहुंचे डॉक्टर
कोलकाता के आरजीकर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में ट्रेनी डॉक्टर से रेप और मर्डर के मामले पर डॉक्टरों की हड़ताल अभी भी जारी है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा जूनियर डॉक्टरों की दी गई डेडलाइन खत्म हो चुकी है। लेकिन डॉक्टर अभी काम पर नहीं लौटे हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने हड़ताल कर रहे डॉक्टरों को मंगलवार शाम पांच बजे तक काम पर लौटने का अल्टीमेट दिया था। लेकिन डॉक्टर अपनी पांच मांगें नहीं माने जाने तक काम पर नहीं लौटने के फैसले पर अड़े हुए हैं। RG KAR मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने अपनी हड़ताल खत्म करने के लिए पांच मांगें रखीं हैं। डॉक्टरों का कहना है कि जब तक उनकी ये पांच मांगें नहीं मानी जाएंगी, वे हड़ताल जारी रखेंगे।

दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाकर AAP सरकार को गिराना चाहती है BJP
आम आदमी पार्टी (आप) की वरिष्ठ नेता और मंत्री आतिशी ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाकर अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार को ‘‘पिछले दरवाजे'' से गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाया। यह आरोप ऐसे समय लगाया गया है, जब एक दिन पहले ही राष्ट्रपति सचिवालय ने विपक्षी दल भाजपा के एक ज्ञापन को गृह मंत्रालय के पास ‘‘उचित ध्यान'' के लिए भेज दिया था। ज्ञापन में कहा गया कि दिल्ली संवैधानिक संकट का सामना कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News