डेनमार्क पहुंचे PM मोदी, इंडो-नॉर्डिक समिट में लेंगे हिस्सा...क्वीन संग करेंगे डिनर

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 03:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में मंगलवार को डेनमार्क पहुंचे जहां वह डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडेरिक्सेन के साथ बातचीत करेंगे और दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। पीएम मोदी और फ्रेडरिकसन के बीच यह बैठक उनके बीच तीसरी शिखर स्तरीय बातचीत होगी।

 

यह चर्चा द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक हित के मुद्दों पर केंद्रित होगी। दोनों प्रधानमंत्रियों को भारत-डेनमार्क व्यापार मंच के तत्वावधान में दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं के साथ भी बातचीत करनी है। पीएम मोदी डेनमार्क की महारानी मार्ग्रेथ द्वितीय से भी मुलाकात करेंगे, जो उनके (प्रधानमंत्री के) लिए आधिकारिक डिनर की मेजबानी भी करेंगी।

 

बाद में, प्रधानमंत्री एक सामुदायिक कार्यक्रम के दौरान प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत करेंगे। भारत और डेनमाकर् के बीच साझीदारी का फोकस हरित रणनीतिक साझीदारी पर केंद्रित होगा, जो नवीकरणीय ऊर्जा, स्थिरता और हरित विकास पर केंद्रित है। दोनों पक्षों के पास पवन ऊर्जा, जल प्रबंधन, सकुर्लर इकोनॉमी, शिपिंग और स्मार्ट सिटी के क्षेत्र में चल रहे सहयोग के साथ, हरित साझीदारी पर ध्यान केंद्रित करते हुए पांच साल के लिए एक संयुक्त कार्य योजना भी है।

 

पीएम मोदी की यात्रा कौशल विकास, शिपिंग, कृषि प्रौद्योगिकी और गतिशीलता के क्षेत्र में साझीदारी को आगे बढ़ाने का अवसर होगी। प्रधानमंत्री 2018 में हुए प्रथम भारत-नॉडिर्क शिखर सम्मेलन के बाद से द्विपक्षीय सहयोग का जायजा लेने के लिए 4 मई को डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नॉडिर्क शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News