पीएम मोदी आज राष्ट्रीय कार्यक्रम में होंगे शामिल, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 05:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण प्लेटफार्म (एनपीडीआरआर) के तीसरे सत्र का उद्घाटन करेंगे। इस प्लेटफार्म के तीसरे सत्र का मुख्य विषय ‘‘ बदलती जलवायु में स्थानीय सहनीयता का निर्माण'' है। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के दौरान सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के विजेताओं को सम्मानित करेंगे। इस वर्ष ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ओएसडीएमए) और लुंगलेई फायर स्टेशन, मिजोरम को पुरस्कृत किया जाएगा।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
सिसोदिया की ज़मानत अर्ज़ी पर आज सुनवाई होने की संभावना

दिल्ली की एक अदालत पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के करीब दो हफ्ते बाद आज उनकी जमानत अर्जी पर सुनवाई कर सकती है। उन्हें शराब नीति को लागू करने में अनिमयितता के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। विशेष न्यायाधीश एम के नागपाल ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को आम आदमी पार्टी (आप) नेता की अर्जी पर 10 मार्च तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था। न्यायाधीश ने छह मार्च को उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

पीएम मोदी आज व्यापक वार्ता करेंगे
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज आज व्यापार एवं निवेश, रक्षा और महत्वपूर्ण खनिजों के क्षेत्रों में समग्र द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ व्यापक वार्ता करेंगे। सूत्रों ने बताया कि क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता को लेकर उभरती चिंताओं के बीच दोनों नेता हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति की समीक्षा भी कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अहमदाबाद और मुंबई में अपने कार्यक्रमों के समापन के बाद बृहस्पतिवार शाम दिल्ली पहुंचे।

बीआरएस नेता कविता आज करेंगी अनशन, 18 पार्टियां होंगी शामिल
भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता के कविता ने महिला आरक्षण विधेयक को पारित करने की मांग को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को एक दिवसीय अनशन की घोषणा की है। मीडिया को संबोधित करते हुए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी कविता ने कहा कि विधेयक वर्ष 2010 से ही ठंडे बस्ते में पड़ा है और मोदी सरकार के लिए ऐतिहासिक मौका है कि वह वर्ष 2024 से पहले इसे संसद से पारित कराए। उन्होंने बताया कि अनशन का आयोजन गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ‘भारत जागृति' करेगा।

CBI के बाद अब ED की गिरफ्तारी पर भड़के केजरीवाल
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शराब घाटाले के आरोप में न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में बंद पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया। ईडी ने करीब आठ घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया है। ईडी द्धारा मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करने पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का रिएक्शन सामने आया है। उनका कहना है कि जनता देख रही है और इसका मुंहतोड़ जवाब मिलेगा।

अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी
अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है।  दरअसल, बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि 1 अप्रैल से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। अधिकारियों का कहना है कि 1 अप्रैल इसलिए संभावित तारीख मानी जा रही है क्योंकि फरवरी महीने में होने वाली अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सदस्यों की बैठक फिलहाल नहीं हो पाई है। वहीं यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार अमरनाथ यात्रा 60 दिन की हो सकती है क्योंकि इस बार श्रावण पूर्ण्रिमा 30 अगस्त को है और पहला दर्शन एक जुलाई को होगा।

जहां चुनाव होते हैं, वहां मोदी से पहले ED पहुंचता है
शराब घोटाले के सिलसिले में ED की गिरफ्त में आई तेलंगाना के सीएम की बेटी के. कविता ने आज वीरवार को केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि ईडी घर पर आकर भी पूछताछ कर सकती है। हमने यह निवेदन किया था, लेकिन इसे खारिज कर दिया गया। उन्होंने सवाल पूछा कि आखिर ED को इतनी जल्दी क्यों है? तेलंगाना में चुनाव हैं, इसी वजह से यह कार्रवाई हो रही है। इसके साथ ही के. कविता ने कहा कि दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने 9 मार्च का नोटिस दिया।

पीएम मोदी को पत्र लिखने वाले सभी नौ नेता 'भ्रष्टाचार में लिप्त' हैं
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं दिल्ली से लोकसभा सदस्य मनोज तिवारी ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखने वाले सभी विपक्षी नेता ‘भ्रष्टाचार में लिप्त' हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली आबकारी नीति मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद भ्रष्टाचारियों में दहशत है।

आतिशी और सौरभ भारद्वाज बने दिल्ली सरकार के मंत्री
आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने आज मंत्री पद की शपथ ले ली है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दोनों नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई है। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद रहे। आतिशी को शिक्षा, लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), ऊर्जा और पर्यटन विभाग का कार्यभार दिया जाएगा जबकि भारद्वाज स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल और उद्योग विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। 

होली पर दिल्ली में शराब पीकर गाड़ी चलाना पड़ा महंगा
दिल्ली यातायात पुलिस ने इस साल शब-ए-बारात और होली पर नियम तोड़ने वालों के खिलाफ 8,550 से अधिक चालान काटा। आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। आंकड़ों के मुताबिक कई दुपहिया वाहन चालकों का चालान हेलमेट नहीं पहने होने की वजह से काटे गए जबकि कुछ पर शराब पीकर वाहन चलाने के लिए जुर्माना लगाया गया। उत्सव से पहले दिल्ली पुलिस ने अपने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे शब-ए-बारात और होलिका दहन के दिन बाइक से ‘स्टंट' करने वालों के खिलाफ सख्ती बरतें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News