PM मोदी आज पैरालंपियन्स से करेंगे मुलाकात, खेल मंत्री मंडाविया ने किया बड़ा ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 06:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग पर भारत के पेरिस पैरालंपिक दल से मिलेंगे और उनसे बातचीत करेंगे। पीएम मोदी ने इससे पहले ब्रुनेई में अपने आधिकारिक कार्यक्रम समाप्त करने के बाद समय निकालकर भारत के पैरालंपिक चैंपियन को फोन करके बधाई दी थी, क्योंकि भारत ने पेरिस पैरालंपिक में 20 पदक जीतकर ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है।

पिछले शुक्रवार को उन्होंने पेरिस पैरालंपिक खेलों के पदक विजेताओं हरविंदर सिंह, कपिल परमार, प्रणव सूरमा, सचिन सरजेराव खिलाड़ी और धरमबीर से टेलीफोन पर बातचीत की और उन्हें उनकी जीत पर बधाई दी। भारत ने अपने शानदार प्रदर्शन के साथ पैरालंपिक खेलों के इतिहास में 50 पदकों का आंकड़ा भी पार कर लिया। हाल ही में यह तीसरा मौका है जब भारतीय पैरालंपिक दल देश के ओलंपिक दल से बेहतर प्रदर्शन करेगा। पेरिस में भारतीय ओलंपियनों ने छह पदक जीते थे।

इस बार पेरिस में हैट्रिक लगाई गई है क्योंकि भारतीय पैरालिंपियनों ने टोक्यो पैरालिंपिक में 19 पदक और 2022 एशियाई पैरा खेलों में 111 पदक जीते थे, दोनों ही मौकों पर भारतीय ओलंपिक दल से बेहतर प्रदर्शन किया क्योंकि भारतीय दल ने टोक्यो में सात पदक और पिछले एशियाई खेलों में 107 पदक जीते थे। जश्न के तौर पर खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को पेरिस में हाल ही में संपन्न पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं को 75 लाख रुपये, रजत विजेताओं को 50 लाख रुपये और कांस्य पदक जीतने वाले भारतीय एथलीटों को 30 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News