पीएम मोदी कल मेरठ में रखेंगे मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला

punjabkesari.in Saturday, Jan 01, 2022 - 05:54 PM (IST)

नेशनल डेस्कः उत्तर प्रदेश में मेरठ के सलावा में बनने जा रहे मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का निर्माण नागर शैली की वास्तुकला में करते हुए उसे सोमनाथ मंदिर का आकार दिया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को इस विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस विश्वविद्यालय का डिजाइन तैयार करने वाली कम्पनी ‘डीडीएफ कंसलटेंट' को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे सोमनाथ मंदिर जैसा आकार देने को कहा था। जिसके बाद इसकी वास्तुकला पर गहन मंथन किया गया और नागर शैली का चयन किया गया।

बता दें कि नागर शैली में ही कोणार्क का सूर्य मंदिर, गुजरात का सोमनाथ मंदिर और पुरी का जगन्नाथ मंदिर बनाया गया है। विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार पर हॉकी जादूगर मेजर ध्यानचंद की हॉकी खेलते हुए प्रतिमा लगाई जायेगी, जो इसे भव्य रूप प्रदान करेगी। इसके अलावा प्रशासनिक भवन, लाइब्रेरी और स्टेडियम भी मंदिर का आकार देने वाली वास्तुकला के आधार पर डिजाइन किया गया है। जबकि कुछ अन्य भवनों को हॉकी, फुटबॉल और निशानेबाजी आदि की कलाकृतियों से सुसज्जित किया जायेगा। आयोजन स्थल गंग नहर के पास स्थित होने के कारण पूरे परिसर को पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिये पेड़ों और पौधों से हरा भरा किया जायेगा।

प्रधानमंत्री मोदी की मेरठ यात्रा के मद्देनजर स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं। उनके संभावित यात्रा कार्यक्रम के मुताबिक मोदी मेरठ में लगभग डेढ़ घंटे तक रहेंगे। मोदी रविवार को हेलीकॉप्टर द्वारा दिल्ली से चलकर लगभग एक बजे मेरठ में सलाव स्थित कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेगे।

इस दौरान वह उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में मेजर ध्यानचंद राज्य खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। मोदी एक बजे से सवा दो बजे तक कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगे। लगभग ढाई बजे मोदी मेरठ से दिल्ली के लिये रवाना होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News