BRICS Summit सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अगले हफ्ते रूस रवाना होंगे पीएम मोदी, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भेजा निमंत्रण

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 04:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22-23 अक्टूबर को रूस का दौरा करेंगे, जहां वे 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह दौरा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर किया जा रहा है। विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुसार, यह शिखर सम्मेलन कजान में आयोजित किया जा रहा है और रूस इसकी अध्यक्षता कर रहा है।


अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ब्रिक्स के सदस्य देशों के नेताओं और कजान में आमंत्रित अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस शिखर सम्मेलन का विषय न्यायसंगत वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना है, जो नेताओं को प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने का एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा। ब्रिक्स समिट में पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात कर सकते हैं।

BRICS के सदस्य देश 


BRICS के सदस्य देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। इसके अलावा हाल ही में सऊदी अरब, ईरान, इथियोपिया, मिस्र, अर्जेंटीना और संयुक्त अरब अमीरात को BRICS का नए सदस्य बनाए गए हैं। इस साल होने वाले शिखर सम्मेलन में इन सभी देशों के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात हो सकती है, जिससे उनकी यह दो दिन की यात्रा और भी महत्वपूर्ण बन जाती है।
बता दें पीएम मोदी इसी साल 8 जुलाई को दो दिवसीय रूस दौरा कर चुके हैं। उस दौरान पीएम मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News