27 अक्टूबर को यूपी के रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी

punjabkesari.in Saturday, Oct 24, 2020 - 08:17 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 अक्टूबर को स्वनिधि योजना के तहत तीन लाख से अधिक रेहड़ी पटरी दुकानदारों को ऋण वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश द्वारा देश में सर्वाधिक 3,46,150 ऋण आवेदन स्वीकृत किए जाने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 27 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर-कमलों से तीन लाख से अधिक रेहड़ी/पटरी दुकानदारों को योजना के माध्यम से ऋण वितरण कराया जाएगा। उन्होने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार पटरी दुकानदार के सर्वांगीण विकास के लिए कृतसंकल्पित हैं।

मोदी के आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना कार्यान्वित की जा रही है। प्रदेश सरकार इस योजना को सर्वोच्च वरीयता प्रदान करते हुए संचालित कर रही है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश में अब तक 6,22,167 आनलाइन आवेदन प्राप्त हुए। इसमें से 3,46,150 आवेदन पत्रों को स्वीकृत किए गए हैं। यह संख्या देश में सर्वाधिक है।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना पूरी तरह सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित है। यह योजना आनलाइन संचालित की जा रही हैं। आवेदक अपना आवेदन पत्र स्वयं अपलोड कर सकता है अथवा कॉमन सर्विस सेन्टर, नगर निकाय कार्यालय या किसी बैंक की किसी शाखा में जाकर आवेदन को अपलोड करा सकता है। इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थी को 10 हजार रुपए की कार्यशील पूंजी बिना किसी धरोहर के उपलब्ध कराए जाने का प्राविधान किया गया है। लाभार्थी द्वारा ऋण का भुगतान सालभर में या अपनी सुविधानुसार उसके पूर्व भी किया जा सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News