Mann ki Baat में बोले PM मोदी- भारत के यूनिकॉर्न का शतक, न्यू इंडिया की पहचान बना स्टार्टअप

punjabkesari.in Sunday, May 29, 2022 - 11:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में इस महीने ‘यूनीकॉर्न' कंपनियों की संख्या 100 हो गई है, जिनका मूल्यांकन 25 लाख करोड़ रुपए से अधिक है। देश की इस सफलता के पीछे, देश की युवा-शक्ति, देश के टेलेंट और सरकार, सभी मिलकर के प्रयास कर रहे हैं, हर किसी का योगदान है, लेकिन, इसमें एक और बात महत्वपूर्ण है, वो है, Start-Up World में right mentoring, यानि, सही मार्गदर्शन।

 

मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों से रू-ब-रू होते हुए पीेएम मोदी ने कहा कि इस महीने 5 तारीख को देश में Unicorn की संख्या 100 के आंकड़े तक पहुंच गई है। इन Unicorns का कुल valuation 330 billion dollar, यानि 25 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे कुल Unicorn में से 44 पिछले साल बने थे। इस साल के 3-4 महीने में ही 14 और नए Unicorn बन गए। हमारे Unicorns diversifying हैं। ये e-commerce, Fin-Tech, Ed-Tech, Bio-Tech जैसे कई क्षेत्रों में काम कर रहे हैं।

 

पीेएम मोदी ने कहा कि आज भारत का Start-Up ecosystem सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं है, छोटे-छोटे शहरों और कस्बों से भी entrepreneurs सामने आ रहे हैं। बता दें कि पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए रू-ब-रू होते हैं। इस दौरान वे देश के अलग-अलग सामाजिक मुद्दों पर चर्चा करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News