'महाकाल लोक' को आज देश को समर्पित करेंगे PM मोदी, कोरिडोर में बनाए गए 108  स्तंभ...सुरक्षा कड़ी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 11, 2022 - 09:33 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उज्जैन में महाकाल कोरिडोर के प्रथम चरण के महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान मंगलवार दोपहर 3.35 मिनट पर अहमदाबाद हवाई अड्डे से रवाना होगा और शाम साढ़े चार बजे इंदौर हवाई अड्डे पर पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि इंदौर से प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से शाम 5 बजे उज्जैन के हेलीपैड पर पहुंचेगे।

 

पीएम मोदी शाम 5.25 मिनट पर महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगे और शाम 6.25 बजे से शाम 7.05 बजे के बीच महाकाल लोक राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे पहले वह महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि इसके बाद मोदी कार्तिक मेला मैदान में एक सार्वजनिक समारोह में हिस्सा लेंगे।

 

900 मीटर से अधिक लंबा ‘महाकाल लोक' 

900 मीटर से अधिक लंबा ‘महाकाल लोक' गलियारा पुरानी रुद्र सागर झील के चारों और फैला हुआ है। उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के आसपास के क्षेत्र को पुनर्विकास करने की परियोजना के तहत रुद्र सागर झील को पुनर्जीवित किया गया है। देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक यहां महाकालेश्वर मंदिर में स्थापित है और यहां देश विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। अधिकारियों ने बताया कि गलियारे के लिए दो भव्य प्रवेश द्वार-नंदी द्वार और पिनाकी द्वार बनाए गए हैं।

 

यह गलियारा मंदिर के प्रवेश द्वार तक जाता है तथा मार्ग में मनोरम दृश्य पेश करता है। उन्होंने बताया कि महाकाल मंदिर के नवनिर्मित गलियारे में 108 स्तंभ बनाए गए हैं, 910 मीटर का ये पूरा महाकाल मंदिर इन स्तंभों पर टिका होगा। उन्होंने बताया कि महाकवि कालिदास के महाकाव्य मेघदूत में महाकाल वन की परिकल्पना को जिस सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया गया है, सैकड़ों वर्षों के बाद उसे साकार रूप दे दिया गया है।

 

प्रधानमंत्री मोदी राज्य की राजधानी भोपाल से लगभग 200 किलोमीटर दूर उज्जैन स्थित 856 करोड़ रुपए की महाकालेश्वर मंदिर गलियारा विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। पहले चरण में महाकाल लोक को 316 करोड़ रुपए में विकसित किया गया है। अधिकारी ने बताया कि पीएम मोदी उज्जैन से रात करीब आठ बजे इंदौर के लिए रवाना होंगे और वहां से रात करीब नौ बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News