दिल्ली से निकला एक रूपया अब पूरा एक सौ बनकर पहुंचता है गरीबों के घर: PM मोदी

punjabkesari.in Thursday, Aug 23, 2018 - 07:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि उनकी सरकार में दिल्ली से निकला एक रूपया गरीबों के घर में पूरे एक सौ पैसे के तौर पर ही पहुंचता है। उनका इशारा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के उस चर्चित बयान की ओर था जिसमें उन्होंने अपनी सरकार के दौरान दिल्ली से चले एक रूपये के नीचे तक पहुंचते पहुंचते मात्र 15 पैसे बन जाने की बात कही थी। मोदी ने आज अपने गृहराज्य गुजरात के वलसाड जिले के जुजवा में एक सभा में कहा कि उनकी सरकार में यह हिम्मत है कि मीडिया के सामने वह किसी मां से यह पूछ सकते हैं कि उन्होंने आवास लेने के लिए कोई दलाली अथवा रिश्वत तो नहीं दी। 
PunjabKesari

लाभार्थियों से की बातचीत
संबोधन से पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने घरों के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये की गयी बातचीत की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि इन आवासों को देख कर यह सोच उठती थी कि क्या प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी सरकारी योजना के तहत भी ऐसे सुंदर आवास बन सकते हैं। पर उनकी सरकार ने यह संभव बनाया है। इसमें बिचौलियों की नहीं चली। घर भी सरकारी ठेकेदारों ने नहीं बनाया बल्कि इनमें रहने वालों ने इसके लिए इस्तेमाल होने वाली सामग्री तय की।
   PunjabKesari
2022 तक हर भारतीय के पास होगा अपना घर
पीएम ने कहा कि उनकी सरकार ने देश को गरीबी से मुक्ति दिलाने के लिए एक बड़ा अभियान चलाया है। पहले बैंक थे पर इनमें गरीबों का प्रवेश नहीं था। उनकी सरकार जन धन योजना के जरिये बैंकों को ही गरीबों के घर के सामने ले आयी। उन्होंने सौभाग्य और उज्जवला योजना आदि की भी चर्चा की। मोदी ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नाम लेते हुए कहा कि उनसे जुड़ी ग्राम सड़क योजना को भी उनका सरकार पूरा करेगी। गुजरात में मिली सीख के अनुरूप वह सामान्य से सामान्य व्यक्ति के जीवन में आमूल चूल परिवर्तन और उसके सपने पूरा करने के लिए समयबद्ध तरीके से काम कर रहे हैं और 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होने पर सब के लिए घर का सपना पूरा करेंगे। 
  PunjabKesari

रक्षाबंधन पर महिलाओं को दिया तोहफा
मोदी ने कहा कि पहले बड़े नेताओं के घरों और उनके सजावट की चर्चा होती थी पर आज वह बतौर प्रधानमंत्री एक लाख से अधिक लोगों के गृह प्रवेश के लिए वलसाड के एक गांव में आये हैं। इससे पहले मोदी ने राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 1727 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 115551 आवासों के विभिन्न जिलों के लाभार्थियों को जुजवा गांव से सामूहिक ई-गृह प्रवेश कराया। उन्होंने अलग अलग जिलों में लाभार्थी महिलाओं से वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत भी की। ये सभी मकान महिलाओं के नाम से ही बनाये गये हैं। उन्होंने इसे रक्षाबंधन के मौके पर अपनी ओर से बहनों को एक उपहार करार दिया।

PunjabKesari

किसानों को दिलाया भरोसा 
पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि देश भर की मां बहनों ने उन्हें एक रक्षा कवच दे रखा है जिसके लिए वह उनके आभारी हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात में वर्षा के जल के समुद्र में बह जाने से रोकने और हर घर में नल से पेयजल पहुंचाने की योजना के तहत दो से तीन सौ लोगों की आबादी वाले गांव के लिए दो सौ मंजिल तक की ऊंचाई तक पानी को ले जाने का काम किसी तकनीकी चमत्कार से कम नहीं है। उन्होंने गुजरात में इस बार हुई वर्षा की चर्चा करते हुए कहा कि पिछली बार वर्षा के चलते ही उनका यह दौरा टल गया था। इस बार कभी अति भारी बारिश हुई है तो कभी हफ्तों वर्षा नहीं हुई पर पिछले कुछ दिनों में जो वर्षा हुई है उससे फसल अच्छी होगी और आने वाला समय अच्छा बीतेगा। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News