पीएम मोदी ने सीरम इंस्टीट्यूट में कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का लिया जायजा, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी

2020-11-28T20:45:06.783

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के टीके के विकास कार्य की समीक्षा के लिए शनिवार को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा किया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि दिन भर के दौरे का उद्देश्य नागरिकों के टीकाकरण में भारत के प्रयासों में आने वाली चुनौतियों, तैयारियों और रोडमैप जैसे पहलुओं की जानकारी हासिल करना था। वहीं, कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान आया है। शाह ने किसानों से अपील की है कि सरकार किसानों से बात करने के लिए तैयार है। इसके अलावा, जम्मू कश्मीर को संघ शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद पहली बार हुए जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव में शनिवार को लगभग 52 प्रतिशत मतदान हुआ।

पढ़े दिनभर की 10 बड़ी खबरें

अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा कर पीएम मोदी ने लिया कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के टीके के विकास कार्य की समीक्षा के लिए शनिवार को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा किया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि दिन भर के दौरे का उद्देश्य नागरिकों के टीकाकरण में भारत के प्रयासों में आने वाली चुनौतियों, तैयारियों और रोडमैप जैसे पहलुओं की जानकारी हासिल करना था। मोदी ने अपने दौरे की शुरुआत अहमदाबाद के नजदीक दवा कंपनी जाइडस कैडिला के संयंत्र के दौरे के साथ की। 

किसानों से बातचीत करने को तैयार सरकार,
कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान आया है। शाह ने किसानों से अपील की है कि सरकार किसानों से बात करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि सरकार आपकी मांगों पर विचार करने को तैयार है। शाह ने आगे कहा कि किसानों के ग्राउंड में आते ही सरकार उनसे बात करेगी। उन्होंंने अपील की कि किसान दिल्ली पुलिस की तय की गई जगह पर आएं, इससे किसानों को सुविधा होगी। सड़क पर प्रदर्शन न करें। 

 जम्मू-कश्मीरः DDC चुनाव में 52 फीसदी वोटिंग
जम्मू कश्मीर को संघ शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद पहली बार हुए जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव में शनिवार को लगभग 52 प्रतिशत मतदान हुआ। आठ चरणों वाले डीडीसी चुनाव के पहले चरण में शनिवार को शांतिपूर्वक मतदान हुआ, हालांकि कुलगाम में पत्थर फेंकने की एक मामूली घटना सामने आई।राज्य निर्वाचन आयुक्त के के शर्मा ने संवाददाताओं से कहा कि 7,00,842 पंजीकृत मतदाताओं में से 51.76 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने कहा कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और अपराह्न दो बजे तक लोगों ने वोट डाला।

सीएम योगी, हैदराबाद को 'भाग्य नगर' बनाने आया हूं
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ग्रेटर हैदराबाद नगर पालिका के चुनाव प्रचार के लिए हैदराबाद पहुंचे हैं। यहा उन्होंने प्रचार के दौरान कहा कि मैं हैदराबाद को भाग्यनगर बनाने आया हूं। बता दें कि सीएम योगी नगर निकाय चुनाव प्रचार के एक दिन के दौरे पर हैदराबाद पहुंचे हैं। वो भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में रोड शो कर रहे हैं। गृह मंत्री अमित शाह भी कल यहां रोड शो करने के लिए पहुंचेंगे।

'दिल्ली चलो' आंदोलन में शामिल कई किसानों के खिलाफ केस दर्ज 
केंद्र द्वारा लागू तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत पंजाब के किसानों ने रात्रि विश्राम के बाद शनिवार को ‘दिल्ली चलो' मार्च फिर से शुरू किया जबकि पहले ही हजारों किसान राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं तक पहुंच चुके हैं।  इसी बीच हरियाणा के कुरुक्षेत्र में दिल्ली कूच करने वाले किसानों के खिलाफ केस दर्ज किया गय। कुरुक्षेत्र पेहवा के साथ-साथ शाहाबाद में भी डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट की धारा के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस से उलझने, बैरिकेड तोड़ने और हत्या के प्रयास में 11 किसान नेता नामजद किए गए हैं।

दिल्ली में किसानों का साथ देकर एक तीर से दो निशाने साधने की फिराक में CM केजरीवाल!
केन्द्र सरकार सितंबर माह में 3 नए कृषि विधेयक लाई थी, जिन पर राष्ट्रपति की मुहर लगने के बाद वे कानून बन चुके हैं, लेकिन किसानों को ये कानून रास नहीं आया जिसके बाद उन्होंने जमकर इस बिल का विरोध किया। जिन बिलों को मोदी सरकार किसानों के लिए वरदान बता रही है, उन्हीं बिलों के खिलाफ अब हजारों किसान दिल्ली में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली की सीमा तक पहुंचने के लिए इन किसानों को आठ बड़े बैरिकेड पार करने पड़े और जगह-जगह सुरक्षाबलों की घेराबंदियों को तोड़ते हुए आगे बढऩा पड़ा, लेकिन ये सब कुछ इतने योजनाबद्ध तरीके से किया गया कि प्रशासन की तमाम रणनीतियों ने किसानों के आगे घुटने टेक दिए।

कांग्रेस के अंतरिम कोषाध्यक्ष होंगे पवन बंसल
पांच बार के सांसद और वरिष्ठ नेता पवन कुमार बंसल कांग्रेस के अंतरिम कोषाध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं। सोनिया गांधी के सलाहकार और पार्टी के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल के आकस्मिक निधन के कारण यह पद खाली हो गया था। कांग्रेस अध्यक्ष पद की तरह अभी कोषाध्यक्ष के पद भी अंतरिम व्यवस्था की गई है। पवन कुमार बंसल चंडीगढ़ से चार बार लोकसभा सांसद और पंजाब से राज्यसभा सांसद रहे हैं। उन्होंने ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पार्टी के रिसर्च एंड रेफरेंस सेल के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चुके हैं।

मिग-29 के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद लापता पायलट की तलाश जारी
भारतीय नौसेना के मिग-29के लड़ाकू विमान के अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद से लापता पायलट निशांत सिंह की तलाश जारी है। पश्चिमी नौसेना कमान के एक प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने कहा पायलट कमांडर निशांत सिंह की खोज में और अधिक जमीनी यंत्र और विमान लापता लगाए गए हैं। अधिकारियों ने कहा था कि रूसी मूल के लड़ाकू विमान ने विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य से उड़ान भरी थी और बृहस्पतिवार शाम करीब 5 बजे नीचे गिर गया।

अमेरिका ने 26/11 मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड साजिद पर रखा 50 लाख डॉलर का ईनाम
भारत एवं अमेरिका दोनों ने अपनी छानबीन में पाकिस्‍तानी आतंकी साजिद मीर को 26/11 मुंबई आतंकी हमले के लिए दोषी पाया है। इस बीच अमेरिका ने साजिद मीर के खिलाफ कड़ा कदम उठाते हुए मीर की जानकारी देने वालों को 50 लाख डॉलर के ईनाम की घोषणा की है। साजिद अमेरिका आस्ट्रेलिया फ्रांस में भी कई हमलों के लिए जिम्मेदार है। भारत पिछले 12 वर्षों से इस आतंकी की तलाश कर रहा है। साजिद मीर पाकिस्तान के लाहौर का रहने वाला बताया जाता है और यह एफबीआई की मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट में भी शुमार है।

 सरकार ने कैब कंपनियों पर लगाई लगाम, अब नहीं वसूल पाएंगी ज्यादा किराया
सरकार ने शुक्रवार को ओला और उबर जैसी कैब कंपनियों के ऊपर मांग बढ़ने पर किराए बढ़ाने की एक सीमा लगा दी है। अब ये कंपनियां मूल किराए के डेढ़ गुना से अधिक किराया नहीं वसूल सकेंगी। सरकार का यह कदम अहम हो जाता है, क्योंकि लोग कैब सेवाएं देने वाली कंपनियों के अधिकतम किराए पर लगाम लगाने की लंबे समय से मांग कर रहे थे। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा शुक्रवार को जारी मोटर वाहन एग्रीगेटर दिशानिर्देश 2020 के अनुसार, ‘‘एग्रीगेटर कंपनियों को मूल किराए के 50 प्रतिशत तक न्यूनतम किराए और डेढ़ गुने तक अधिकतम किराए वसूलने की मंजूरी दी जाती है।''


Author

rajesh kumar

Recommended News