पीएम मोदी कल करेंगे कोरोना टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Jan 14, 2021 - 08:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत कोरोना वायरस के खिलाफ आखिरी लड़ाई के लिए तैयार है। देश में आगामी 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है। इसे लेकर सभी तैयारियों पूरी कर ली गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वैक्सीन की शुरूआत करेंगे। इसी बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान संगठनों और सरकार के बीच नौवें दौर की वार्ता शुक्रवार को होगी। वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग ने कहा कि इस साल 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) पर कोई मुख्य अतिथि नहीं होगा।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

पीएम मोदी कल करेंगे कोरोना टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत
कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत आखिरी लड़ाई के लिए तैयार है। देश में आगामी 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है। इसे लेकर सभी तैयारियों पूरी कर ली गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वैक्सीन की शुरूआत करेंगे। पीएम मोदी सुबह साढ़े दस बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसकी शुरूआत करेंगे। खास बात यह है कि केंद्र सरकार ने फिलहाल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में तैयार हो रही कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) की आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दी है।

किसान संगठनों से बातचीत से पहले बोले कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदर्शनकारी किसान संगठनों और सरकार के बीच नौवें दौर की वार्ता तय कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को होगी और केंद्र को उम्मीद है कि चर्चा सकारात्मक होगी। तोमर ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘सरकार खुले मन से किसान नेताओं के साथ बातचीत करने को तैयार है।'' उच्चतम न्यायालय द्वारा गतिरोध सुलझाने के लिए चार सदस्यीय कमेटी नियुक्त किए जाने और फिर एक सदस्य के इससे अलग हो जाने के कारण नौवें दौर की वार्ता को लेकर भ्रम की स्थिति को दूर करते हुए तोमर ने कहा कि सरकार और किसान प्रतिनिधियों के बीच 15 जनवरी को दिन में 12 बजे से बैठक होगी।

रिपब्लिक डे परेड में कोई विदेशी मेहमान नहीं होगा शामिल
इस साल 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) पर कोई मुख्य अतिथि नहीं होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने खुद इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष हमारे गणतंत्र दिवस के आयोजन के लिए मुख्य अतिथि के रूप में राज्य या सरकार का कोई विदेशी प्रमुख नहीं होगा। वैश्विक महामारी कोविड-19 को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस साल 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) पर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाले थे।

राहुल गांधी बोले- मेरी बात को गांठ बांध लो
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के मुद्दे को लेकर बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि सरकार किसानों को बबार्द करने की साजिश कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस किसानों के साथ खड़ी रहेगी। राहुल गांधी ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में यह दावा भी किया कि केंद्र सरकार अपने ‘दो-तीन मित्रों' को फायदा पहुंचाने की कोशिश कर रही है।

आलाकमान से शिकायत करें नाराज BJP विधायक
कर्नाटक मंत्रिमंडल में विस्तार के बाद पार्टी के भीतर उठ रही विरोध की आवाजों के बीच मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा ने बृहस्पतिवार को असंतुष्ट भाजपा नेताओं से कहा कि वे अपनी समस्याएं पार्टी आलाकमान के समक्ष रखें और दल को नुकसान पहुंचाने वाली टिप्पणियां करने से बचें। मुख्यमंत्री ने 17 महीने पुराने अपने मंत्रिमंडल में बुधवार को विस्तार करते हुए सात नए मंत्रियों को शामिल किया जबकि आबकारी मंत्री एच. नागेश को कैबिनेट से बाहर किया गया। विस्तार के दौरान मंत्री बनने की अच्छा रखने वाले कुछ विधायकों को पद नहीं मिलने के बाद उन्होंने सार्वजनिक रूप से अपना नाराजगी जाहिर की।

'बड़ी से बड़ी ताकत को मुंहतोड़ जवाब दे सकते हैं'
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के साथ आठ महीने से चल रहे गतिरोध के बीच बृहस्पतिवार को कहा कि भारत युद्ध नहीं चाहता लेकिन यदि कोई ‘महाशक्ति' देश के सम्मान को ठेस पहुंचाती है तो देश के सैनिक मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हैं। सिंह ने कहा, ‘‘हम युद्ध नहीं चाहते और हम सभी की सुरक्षा के पक्ष में हैं लेकिन मैं स्पष्ट रूप से यह भी कहना चाहता हूं कि यदि कोई महाशक्ति हमारे सम्मान को ठेस पहुंचाना चाहती है तो हमारे जवान उन्हें मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हैं।''

किसान आंदोलन पर SC की बनाई कमेटी से अलग हुए भूपिंद्र सिंह मान
सुप्रीम कोर्ट ने किसान आंदोलन का समाधान निकालने के लिए 4 सदस्यों की कमेटी बनाई थी जिसमें भारतीय किसान यूनियन के नेता भूपेंद्र सिंह मान भी शामिल थे। भूपेंद्र सिंह मान ने खुद को इस कमेटी से अलग कर लिया है। मान ने कहा कि कमेटी में उन्हें सदस्य नियुक्त करने के लिए वह शीर्ष अदालत के शुक्रगुजार हैं लेकिन किसानों के हितों से समझौता नहीं करने के लिए वह उन्हें पेश किसी भी पद का त्याग कर देंगे। भूपेंद्र सिंह मान ने बयान जारी किया कि मैं हमेशा किसान भाइयों के साथ खड़ा हूं, इसलिए सुप्रीम कोर्ट की बनाई कमेटी से खुद को अलग कर रहा हूं।

अब दिल्ली में फिर से बिकेगा चिकन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गाजीपुर कुक्कुट बाजार को खोलने का बृहस्पतिवार को निर्देश जारी किया। बाजार से लिए गए 100 नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं होने के बाद उन्होंने यह आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, बर्ड फ्लू के मद्देनजर मुर्गा बाजारों से लिए गए नमूनों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। कुक्कुट बाजार को खोलने और मुर्गा-मुर्गियों की खेप के आयात, कारोबार पर पाबंदी के आदेश को वापस ले लिया गया है।

मैंने शरद पवार को सब बता दिया, उनका फैसला मुझे स्वीकार
बलात्कार का आरोप झेल रहे महाराष्ट्र के सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे के इस्तीफे की मांग के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने बृहस्पतिवार को कहा कि मुंबई की महिला द्वारा उनपर लगाए गए आरोप गंभीर हैं और इस मुद्दे पर पार्टी में विचार के बाद फैसला लिया जाएगा। राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि मंत्री के खिलाफ लगे आरोप गंभीर प्रकृति के हैं और पार्टी आपस में इस मुद्दे पर चर्चा करके शीघ्र फैसला करेगी।

Whatsapp की नई प्राइवेट पॉलिसी को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती
Whatsapp की नई प्राइवेट पॉलिसी को नई दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी गई है। हाईकोर्ट में दायर याचिका में कहा गया है कि नई पॉलिसी के तहत कंपनी को यह अधिकार है कि वह किसी भी व्यक्ति की वर्चुअल तौर पर कोई भी गतिविधि देख सके। याचिका में कोर्ट से मांग की गई है कि नई प्राइवेट पॉलिसी पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए। कोर्ट में दाखिल याचिका में यह भी कहा गया है कि यह किसी व्यक्ति के राइट टू प्राइवेसी के अधिकार का उल्लंघन है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News