पीएम मोदी 16 फरवरी को करेंगे स्कूली बच्चों से मुलाकात

punjabkesari.in Saturday, Feb 03, 2018 - 08:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 फरवरी को स्कूली बच्चों से नई दिल्ली में मुलाकात करेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज यहां एक कार्यक्रम में बताया कि पीएम मोदी अगले शुक्रवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इन बच्चों से संवाद करेंगे। वह आने वाली 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा को उत्सव की तरह मनाने और परीक्षा देने से पहले तनाव मुक्त रहने के गुर सिखाएंगे। जावड़ेकर ने यह जानकारी पीएम मोदी द्वारा लिखित पुस्तक ‘एग्कााम वॉरियर’के विमोचन के मौके पर दी।

पुस्तक का विमोचन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया। मोदी ने वर्ष 2015, 2016 और 2017 में आकाशवाणी पर लोकप्रिय कार्यक्रम ‘मन की बात’ में बच्चों को यह सीख दी थी कि वे किस प्रकार से परीक्षा को तनाव मुक्त ढंग से लें। इस पुस्तक में भी उन्होंने इसी बात को ‘25 मंत्र’ के रूप में बड़े रुचिकर ढंग से उदाहरण देकर लिखा है।

प्रधानमंत्री ने अभिभावकों और शिक्षकों के लिए अलग अलग दो पत्र लिखे हैं जिनमें उन्हें बच्चों को तनाव मुक्त रखने के संबंध में सुझाव दिए हैं। जावड़ेकर ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री का कहना है कि बच्चे जैसे हैं, उन्हें वैसे ही स्वीकार किया जाना चाहिए। उनकी प्रतिभा को फलने-फूलने का पूरा मौका दिया जाना चाहिए। उनका कहना है कि परीक्षा किसी बच्चे की परीक्षा नहीं होती है बल्कि बच्चे की उस समय की तैयारी की परीक्षा होती है। बच्चों को ज्ञानार्जन के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के इस प्रयास से शिक्षा को लेकर समग्र दृष्टि विकसित होगी और आत्मविश्वास से भरी नई पीढ़ी तैयार होगी। पुस्तक का प्रकाशन पेंगुइन प्रकाशन ने किया है और बाकाार मूल्य एक सौ रुपए रखा गया है। इस मौके पर दिल्ली के एंड्रयूकागंज स्थित केन्द्रीय विद्यालय की प्रधानाध्यापिका रश्मि मिश्रा और जफरपुर कलां के जवाहर नवोदय विद्यालय की एक छात्रा कल्पना जांगिड़ ने भी पुस्तक के बारे में विचार व्यक्त किए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News