PM मोदी आज ‘कर्तव्य पथ' का उद्घाटन व इंडिया गेट पर बोस की प्रतिमा का करेंगे अनावरण, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Sep 08, 2022 - 05:29 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को ‘‘कर्तव्य पथ'' का उद्घाटन और इंडिया गेट पर स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। ज्ञात हो कि नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय से मिले एक प्रस्ताव को पारित कर ‘‘राजपथ'' का नाम बदलकर ‘‘कर्तव्य पथ'' कर दिया। अब इंडिया गेट पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरे इलाके को ‘‘कर्तव्य पथ'' कहा जाएगा। 

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
PunjabKesari
शेख हसीना अल्प प्रवास पर आज आएंगी अजमेर 
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना गुरुवार को राजस्थान के अजमेर में तीन घंटे के अल्प प्रवास पर आएंगी।शेख हसीना यहां इस दौरान वे सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में जियारत कर हाजिरी लगाएंगी। अजमेर में प्रधानमंत्री शेख हसीना की यात्रा को देखते हुए प्रशासन ने आज कड़ी सुरक्षा के बीच मिनट टू मिनट रिहर्सल भी की गई जो शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई दरगाह शरीफ पहुंची। 
PunjabKesari
दिल्ली में इस बार भी पटाखों के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर रोक 
दिल्ली सरकार ने सर्दियों के मौसम में बढ़ने वाले वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए पिछले साल की तरह इस बार भी सभी प्रकार के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उनके इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को बताया कि दिल्ली में इस बार पटाखों की ऑनलाइन बिक्री व डिलीवरी पर भी प्रतिबंध लगाया गया है और यह प्रतिबंध एक जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। 
PunjabKesari
भाजपा की ‘जनोत्सव' रैली 11 सितंबर के लिए स्थगित, आयोजन तीसरी बार टला 
कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सत्ता में तीन साल और बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली सरकार के एक साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए बृहस्पतिवार को डोड्डाबल्लापुरा में प्रस्तावित पार्टी की 'जनोत्सव' रैली 11 सितंबर के लिए स्थगित कर दी गई है। ऐसा वरिष्ठ नेता एवं मंत्री उमेश कट्टी के निधन के चलते किया गया। यह आयोजन तीसरा बार स्थगित किया गया है। इसमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा शामिल होने वाले थे। 
PunjabKesari
मंत्रिमंडल ने पीएम-श्री स्कूल योजना को दी मंजूरी 
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश भर में 14,597 स्कूलों को आर्दश विद्यालय के रूप में विकसित व उन्नत करने की ‘प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया' (पीएम-श्री) योजना को बुधवार को मंजूरी प्रदान की, जिस पर 27,360 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। 
PunjabKesari
मंगोलिया की यात्रा पर रक्षामंत्री राजनाथ को तोहफे में मिला सफेद घोड़ा
मंगोलिया की यात्रा करने वाले पहले भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को देश के राष्ट्रपति ने बुधवार को एक घोड़ा उपहार स्वरूप दिया। सात वर्ष पूर्व मंगोलिया की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी ऐसा ही तोहफा मिला था। सिंह ने सफेद घोड़े की तस्वीर के साथ बुधवार को ट्वीट किया, “मंगोलिया में मेरे खास दोस्तों की ओर से दिया गया विशेष उपहार। मैंने इस सुंदर घोड़े का नाम ‘तेजस' रखा है। राष्ट्रपति खुरेलसुख को धन्यवाद। मंगोलिया को धन्यवाद।” 

इस बार एक महीने पहले होगी सर्दी की एंट्री, लोगों को करना पड़ेगा भारी ठंड का सामना 
PunjabKesari
राजस्थान में इस बार कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि एक महीने पहले अक्टूबर में ही विंटर एंट्री हो जाएगी और इस बार बार 10 अक्टूबर से रातों में ठंड होनी शुरू हो जाएगी। इस बार सर्दी में 120 के बजाय 150 दिनों तक चलेगी। दरअसल, इसके पीछे सबसे बड़ा कारण मानसून बताया जा रहा है। लंबे समय तक सक्रिय मानसून के कारण वातावरण नम और ठंडा रहेगा। 

गडकरी इस हफ्ते कर सकते बड़ा ऐलान, हाइवे पर गाडियां चलाने वालों के लिए खुशखबरी! 
PunjabKesari
अगर आपको भी हाइवे पर तेज स्पीड से गाडियां और बाइक चलाने का शौंक है तो आपको इस खबर से जरुर खुशी मिलेगी। आने वाले समया में एकसप्रेस-वे और नेशनल हाइवे पर गति सीमा बढ़ाने की मुहर लगने वाली हैं। हाइवे पर वाहनों के रुप में संगीत वाद्ययंत्र की आवाज सुनने को म‍िलेगी। इस बारे में  ने कहा कि एक्सप्रेस-वे और राजमार्गों पर वाहनों की अधिकतम स्‍पीड ल‍िम‍िट बढ़ाने के प्रस्ताव पर इस सप्ताह बेंगलुरू में परिवहन विकास परिषद (TDC) की बैठक में चर्चा की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News