पीएम मोदी ने पुतिन से की फोन पर बात, फिर से रूस के राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 03:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और उन्हें पांचवें कार्यकाल के लिए बधाई दी तथा कहा कि बातचीत और कूटनीति ही रूस-यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने की दिशा में आगे का रास्ता है। मोदी ने पुतिन से फोन पर रूसी नेता के राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत दर्ज करने के दो दिन बाद यह बात कही। अमेरिका और उसके सहयोगियों ने उनकी इस जीत पर सवाल खड़े किए थे।

पीएम मोदी ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘राष्ट्रपति पुतिन के साथ बात की और रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में उनके फिर से चुने जाने पर उन्हें बधाई दी। हम आने वाले वर्षों में भारत-रूस विशिष्ट और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और गहरा एवं विस्तारित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए।'' बातचीत के बारे में क्रेमलिन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, पुतिन ने भारत में आगामी संसदीय चुनावों के सफल संचालन के लिए मोदी को शुभकामनाएं दीं। मोदी उन कुछ अंतरराष्ट्रीय नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने पुतिन को उनके फिर से चुने जाने पर बधाई दी है।

इन मुद्दों पर भी हुई बातचीत 
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि टेलीफोन पर हुई वार्ता में मोदी और पुतिन ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की और क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। बयान के मुताबिक रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा करते हुए मोदी ने आगे के रास्ते के रूप में बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत के निरंतर रुख को दोहराया। इसके साथ ही दोनों नेता एक दूसरे के संपर्क में रहने के लिए भी सहमत हुए। पुतिन को फिर से राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई देते हुए मोदी ने रूस की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। दोनों नेताओं ने आने वाले वर्षों में दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में ठोस प्रयास करने पर सहमति व्यक्त की।

क्रेमलिन का बयान 
क्रेमलिन के बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने संतोष व्यक्त किया कि व्यापार, आर्थिक और निवेश के साथ ही ऊर्जा और परिवहन के क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध उत्तरोत्तर और गतिशील रूप से विशेष रूप से विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी के अनुरूप विकसित हो रहे हैं। क्रेमलिन के बयान में कहा गया है, ‘‘अंतरराष्ट्रीय एजेंडे से जुड़े कई मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी किया गया, विशेष रूप से यूक्रेन के आसपास की स्थिति के संदर्भ में।'' इसमें कहा गया, ‘‘शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और ब्रिक्स सहित बहुपक्षीय प्रारूपों में रूस और भारत के बीच समन्वय बढ़ाने की मनोदशा की पुष्टि हुई।''

पुतिन ने पांचवीं बार हासिल किया कार्यकाल 
उसने कहा, ‘‘बातचीत गर्मजोशी से और दोस्ताना तरीके से हुई। वहीं, व्लादिमीर पुतिन ने भारत में आगामी संसदीय चुनावों के सफल संचालन के लिए नरेन्द्र मोदी को शुभकामनाएं दीं।'' रूस के कद्दावर नेता पुतिन ने पिछले दिनों संपन्न हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल की और इस पद के लिए पांचवां कार्यकाल हासिल किया। पुतिन दिसंबर 1999 से राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के तौर पर रूस का नेतृत्व कर रहे हैं। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News