PM मोदी ने 70 दिन में की 142 रैलियां, सबसे ज्यादा यूपी में कीं जनसभाएं

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2019 - 05:44 AM (IST)

नेशनल डेस्कः लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव अभियान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 142 रैलियां कीं, जिसमें चार रोड शो शामिल हैं। कुल रैलियों में से 40 फीसदी रैलियां उन्होंने उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में की हैं। इन तीन राज्यों में से लोकसभा की कुल 143 सीटें आती हैं। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के मेरठ से अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरूआत की थी और मध्य प्रदेश के खरगोन में इसका अंत किया। मोदी ने चार रोड शो भी किए और अंत में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी शामिल हुए।
PunjabKesari
यूपी में राह आसान नहीं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे ज्यादा 29 रैलियां उत्तर प्रदेश में की हैं। इसके बाद तृणमूल शासित पश्चिम बंगाल में 17 और बीजद शासित ओडिशा में 8 रैलियां की हैं। साल 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में बड़ी जीत दर्ज की थी और 80 में से 71 सीटें जीती थीं। बंगाल में 42 सीटें में से भाजपा को केवल 2 सीटें मिली थीं और ओडिशा में 21 में से 1 सीट मिली थी।
PunjabKesari
पश्चिम बंगाल-ओडिशा पर है नजर
प्रधानमंत्री ने इस बार यूपी मे सबसे ज्यादा वक्त इसलिए दिया है क्योंकि यहां दो चिरप्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने गठबंधन कर लिया है और इससे माना जा रहा है कि इस बार भाजपा के लिए यहां राह आसान नहीं होगी। बीजेपी पश्चिम बंगाल और ओड़िशा में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है और इसलिए प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के बाद इन दोनों राज्यों में सबसे ज्यादा रैलियां की हैं।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री और भाजपा का कहना है कि पश्चिम बंगाल की मदद से पार्टी 300 से ज्यादा सीटें हासिल करेगी। लेकिन एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर कहा कि पश्चिम बंगाल में आक्रामक प्रचार से पार्टी को उम्मीद है कि बहुमत हासिल हो जाएगा। भाजपा नेता ने कहा, “पार्टी को उम्मीद थी कि उत्तर प्रदेस में कम से कम 60 सीटें मिलेंगी, लेकिन ऐसा लग नहीं रहा। इसे महसूस करते हुए ही पार्टी नेतृत्व ने पश्चिम बंगाल में आक्रामक प्रचार किया है।

 


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Related News