अर्थव्यवस्था के हाल पर PM मोदी करेंगे बैठक! तेल की कीमतों और रुपए की गिरावट पर चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Sep 13, 2018 - 01:56 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह समीक्षा बैठक लेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था की सेहत का जायजा लिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि समीक्षा बैठक में इस बात पर विचार किया जाएगा कि क्या रुपए में गिरावट और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर किसी तरह के हस्तक्षेप की जरूरत है। कुछ हलकों में यह चर्चा भी है कि रुपए को मजबूत करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की जा सकती है। सूत्रों का कहना है कि शनिवार को होने वाली इस समीक्षा बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेतली, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन विवेक देवराय और वित्त सचिव हसमुख अधिया भाग लेंगे।
PunjabKesari
हालांकि, बैठक की रूपरेखा का पता नहीं चला है, लेकिन बताया जा रहा है कि इसमें वृहद आर्थिक संकेतकों, सरकार के वित्त की स्थिति तथा प्रमुख वित्तीय समावेशन और अन्य विकास योजनाओं की समीक्षा की जाएगी। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब रुपया 72.91 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर को छू चुका है। वर्ष 2018 की शुरुआत से रुपया 12.3 प्रतिशत टूट चुका है।
PunjabKesari
बुधवार को रुपया 72.91 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर जाने के बाद अंत में 51 पैसे की बढ़त के साथ 72.18 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपए में गिरावट से जहां चालू खाते के घाटे पर असर पड़ा है, वहीं इससे आयात महंगा हुआ है। इससे पेट्रोल और डीजल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News