प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन का औचक दौरा किया, विभिन्न कार्यों का किया निरीक्षण

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2023 - 08:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार शाम को यहां नए संसद भवन का औचक निरीक्षण किया और विभिन्न कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने निर्माण श्रमिकों से बातचीत भी की। प्रधानमंत्री ने इमारत के अंदर एक घंटे से अधिक समय बिताया। सूत्रों ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ मोदी ने संसद के दोनों सदनों में प्रस्तावित सुविधाओं का जायजा लिया।

PunjabKesari
उन्होंने कहा कि उन्होंने निर्माण श्रमिकों के साथ भी बातचीत की। नए भवन के पिछले साल नवंबर तक पूरा होने की उम्मीद थी। अब इसका जल्द ही इसका उद्घाटन होने की संभावना है। दिसंबर 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी जिसमें आधुनिक सुविधाएं होंगी।
PunjabKesari
​​टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड 2020 में 971 करोड़ रुपये में परियोजना का ठेका मिलने के बाद इमारत का निर्माण कर रही है। हालांकि, माना जाता है कि परियोजना की लागत अधिक हो गई है। नए भवन में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान हॉल, संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान भी होगा।

PunjabKesari

सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत, सरकार एक एक्जीक्यूटिव एन्क्लेव का भी निर्माण करेगी जिसमें एक नया प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ), कैबिनेट सचिवालय, इंडिया हाउस और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News