शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में भाग लेने पीएम मोदी जापान रवाना

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 07:38 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार की शाम को जापान की यात्रा पर रवाना हुए। वह 27 सितंबर को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेंगे। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ मैं पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिये आज रात तोक्यो जा रहा हूं ।'' उन्होंने आबे को एक प्रिय मित्र और भारत-जापान मित्रता का बड़ा हिमायती बताया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह प्रधानमंत्री किशिदा और श्रीमति आबे से मुलाकात कर सभी भारतीयों की ओर से शोक-संवेदना प्रकट करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ हम आबे की दृष्टि के अनुरूप भारत-जापान संबंधों को और मजबूत बनाने के लिये काम करना जारी रखेंगे।''

ज्ञात हो कि जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे शिंजो आबे की आठ जुलाई को देश के पश्चिमी इलाके में चुनावी कार्यक्रम के दौरान एक हमलावर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। क्वात्रा ने बताया कि जापान के प्रधानमंत्री किशिदा ने इस वर्ष मार्च में भारत की यात्रा की थी और प्रधानमंत्री मोदी मई में क्वाड की बैठक में हिस्सा लेने वहां गए थे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष भारत-जापान राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनायी जा रही है, और ऐसे में दोनों नेताओं को अपने विशेष सामरिक गठजोड़ को और प्रगाढ़ बनाने को लेकर बातचीत करने का अवसर मिलेगा ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News