G7 समिट में भाग लेने के बाद स्वदेश रवाना हुए पीएम मोदी

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 09:26 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फ्रांस के बियारित्ज शहर में जी-7 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के बाद सोमवार को स्वदेश रवाना हो गए। प्रधानमंत्री ने सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कई विश्व नेताओं से मुलाकात कर जलवायु परिवर्तन और डिजिटल क्रांति जैसे मुद्दों पर चर्चा की।
PunjabKesari
कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप को दो टूक जवाब
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "अलविदा फ्रांस! तीन देशों फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की सार्थक यात्रा संपन्न। इस दौरान द्विपक्षीय और बहुपक्षीय वार्ताएं हुईं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली के लिये रवाना। मित्र देशों के साथ भारत के संबंधों को गहराई दी और वैश्विक मंच पर हमारी आवाज बुलंद की।" हालांकि भारत जी-7 समूह का सदस्य नहीं है। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैंक्रों ने मोदी की रविवार और सोमवार को हुए सम्मेलन में शिरकत के लिये निजी तौर पर आमंत्रित किया था।
PunjabKesari
सम्मेलन से इतर मोदी ने ट्रंप से मुलाकात की और कश्मीर पर भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरे पक्ष द्वारा मध्यस्थता की किसी भी गुंजाइश को खारिज करते हुए कहा कि दोनों देश द्विपक्षीय स्तर पर मुद्दों पर चर्चा कर समाधान निकाल सकते हैं। उन्होंने कहा, "हम किसी तीसरे देश को कष्ट नही देना चाहते।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, रक्षा, सुरक्षा तथा अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा की।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के बीच रविवार को जलवायु परिवर्तन समेत परस्पर हित के विभिन्न विषयों पर ‘‘सार्थक चर्चा'' हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News