पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में किया विश्व की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 01:16 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी और अरुणाचल प्रदेश में दुनिया की सबसे लंबी बाय-लेन सुरंग (सेला टनल) का उद्घाटन किया। इस सुरंग के पीछे का उद्देश्य हर मौसम में कनेक्टिविटी बढ़ाना और चीन सीमा के साथ अरुणाचल प्रदेश के तवांग और कामेंग क्षेत्रों में तेजी से सैन्य तैनाती की सुविधा प्रदान करना है। 

PunjabKesari

इस कहानी में शीर्ष 10 बिंदु नीचे दिए गए हैं...

1. 8 मार्च को पीएम मोदी असम पहुंचे। 9 मार्च वह सुबह काजीरंगा नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी पर गए। उन्होंने सबसे पहले पार्क के सेंट्रल कोहोरा रेंज में हाथी की सफारी की। इसके बाद वह वन अधिकारियों के साथ उसी रेंज में जीप सफारी पर गए।

2. उन्होंने एक ऑनलाइन पोस्ट में कहा- "आज सुबह मैं असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में था। हरे-भरे हरियाली के बीच स्थित, यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल राजसी एक सींग वाले गैंडे सहित विविध वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध है।"

3. अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में 'विकसित भारत विकसित उत्तर पूर्व' कार्यक्रम में दुनिया की सबसे लंबी बाय-लेन सुरंग सेला टनल राष्ट्र को समर्पित की।

4. सेला सुरंग एक इंजीनियरिंग चमत्कार है, जो अरुणाचल प्रदेश में सेला दर्रे के पार तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बनाई गई है। करीब 825 करोड़ रुपये की लागत से बनी यह सुरंग देश के लिए रणनीतिक महत्व भी रखती है। इसका शिलान्यास पीएम मोदी ने 2019 में किया था।

5. एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा- 'कांग्रेस ने सीमावर्ती क्षेत्रों को अविकसित रखने की कोशिश की। सेला सुरंग पहले भी बनाई जा सकती थी लेकिन उनकी प्राथमिकता अलग थी। वे सोचते थे कि अरुणाचल में केवल दो लोकसभा सीटें हैं, इतना काम क्यों करें। मैं लोगों से वादा करता हूं सेला में मैं अपने तीसरे कार्यकाल में फिर से आऊंगा।'

6. इस कार्यक्रम में उन्होंने 10,000 करोड़ रुपये की उन्नति योजना की भी शुरुआत की और मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में 55,600 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित कीं।

7. पीएम मोदी आज दोपहर जोरहाट में महान अहोम जनरल लाचित बरफुकन की 125 फुट ऊंची प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ वेलोर ' (Statue of Valour) का उद्घाटन करेंगे।

8. आज दोपहर में पीएम जोरहाट जिले के मेलेंग मेटेली पोथार का दौरा करेंगे और लगभग 18,000 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

9. अरुणाचल से वह शाम को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी जाएंगे। वह पश्चिम बंगाल में 4,500 करोड़ रुपये की परियोजनाएं समर्पित करेंगे।

10. वह शाम करीब सात बजे अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। वह अगले दिन शहर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और उत्तर प्रदेश में 42,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News