ऑक्सीजन संकट पर पीएम मोदी की हाईलेवल मीटिंग, ब्लैक फंगस से निपटने को लेकर भी चर्चा

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 07:25 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 महामारी के संबंध में ऑक्सीजन और दवाओं की उपलब्धता के साथ ही उनकी आपूर्ति की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई। इस दौरान बताया गया कि राज्यों को अच्छी मात्रा में दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं। बैठक में कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद कई लोगों में म्युकरमाइकोसिस की शिकायत पर भी चर्चा की गई।

PunjabKesari
बैठक के बाद पीएम ने किया ट्वीट
बैठक में पीएम मोदी को जानकारी दी गई कि सरकार कोरोना के साथ म्युकरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) की दवाओं की सप्लाई को लेकर लगातार मॉनिटरिंग कर रही है। बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि कोविड-19 स्थिति से जुड़े विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की। इनमें ऑक्सीजन की उपलब्धता और देश में दवाओं की आपूर्ति भी शामिल है।’’ प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री को बैठक के दौरान अवगत कराया गया कि कोविड-19 के प्रबंधन में इस्तेमाल की जाने वाली दवाइयों की आपूर्ति की निगरानी की जा रही है।

PunjabKesari

 रेमडेसिविर के  उत्पादन पर भी चर्चा
बयान के मुताबिक यह चर्चा हुई कि राज्यों को अच्छी मात्रा में दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं। साथ ही रेमडेसिविर सहित सभी दवाइयों के उत्पादन में पिछले कुछ हफ्तों में महत्वपूर्ण वृद्धि की गई है।’’इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का फार्मा क्षेत्र बहुत ही ‘‘वाइब्रेंट’’ है और सरकार के साथ सहयोग से सभी दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित होगी।
‘प्रधानमंत्री ने देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता और आपूर्ति की मौजूदा स्थिति का भी जायजा लिया। प्रधानमंत्री को रेल और भारतीय वायु सेना के विमानों से ऑक्सीजन की आपूर्ति अभियान के बारे में भी अवगत कराया गया। 

PunjabKesari

वेंटिलेटर संबंधी मुद्दों पर भी चर्चा
पीएम मोदी को  ऑक्सीजन सांद्रक और ऑक्सीजन सिलेंडरों की खरीद और देशभर में स्थापित किए जाने वाले ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थिति से भी अवगत कराया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों को समयबद्ध तरीके से वेंटिलेटर संबंधी कार्य क्रियान्वयन और इसके निर्माताओं की मदद से तकनीकी और प्रशिक्षण संबंधी मुद्दों को सुलझाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News