युंगाडा पहुंचे PM मोदी, प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में लेंगे भाग

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 05:37 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से पांच दिवसीय अफ्रीका महाद्वीप के तीन देशों के दौरे पर हैं। वह पहले रंवाडा पहुंचे। यहां पीएम का स्वागत रंवाडा के राष्ट्रपति ने किया। पीएम के लिए रंवाडा में रेड कार्पेट पर स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां किगली में एक बिजनेस फोरम को संबोधित किया। इसके बाद वह मंगलवार को युगांडा पहुंचे। यहां उनका स्वागत राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी से मुलाकात करेंगे। दोनों नेता प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में भाग लेंगे।

PunjabKesari

युगांडा के बाद प्रधानमंत्री मोगी दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में 10वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचेंगे। मोदी ब्रिक्स में चीन के राष्ट्रपति शी. जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री की जिनपिंग से तीन महीने में तीसरी, पुतिन से दो महीने में दूसरी मुलाकात होगी। इससे पहले मोदी जिनपिंग से चीन के वुहान शहर में और इसके बाद शंघाई सहयोग संगठन के सम्मेलन में मिले थे। पुतिन से मई में रूस के सोच्चि में उनकी अनौपचारिक मुलाकात हुई थी। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अंतराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।

PunjabKesari

इससे पहले बिजनस फोरम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, भारत आगे बढ़ रहा है और हमारा मंत्र है ‘सबका साथ, सबका विकास’। हम आगे बढ़ेंगे और उनकी मदद भी करेंगे जो हमारे साथ हैं। हम एक साथ चलेंगे।

PunjabKesari

यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला रंवाडा दौरा है। उन्होंने रंवाडा के राष्ट्रपति पॉल कामागे को सामाजिक योजना में मदद के तौर पर तोहफे में 200 गायें दी। इन गायों को वहीं से खरीदा  गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News