नेपाल में PM मोदी का 'जय सियाराम', जनकपुर-अयोध्या बस सर्विस को दिखाई हरी झंडी

punjabkesari.in Friday, May 11, 2018 - 02:50 PM (IST)

काठमांडू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय नेपाल दौरे के पहले दिन आज जनकपुर में 20वीं सदी में बने जानकी धाम मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान वहां मौजूद पुरोहितों ने मोदी को मंदिर परिसर और वहां की संस्कृति के बारे में पूरी जानकारी दी। पूजा-अर्चना के बाद मोदी ने नेपाल प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली के साथ मिलकर जनकपुर-अयोध्या बस सर्विस को हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री मोदी का जनकपुर सब-मेट्रोपॉलिटन सिटी के बरबीघा मैदान में स्वागत किया जाएगा। पीएम के जनकपुर पहुंचते ही मोदी-मोदी के नारे लगने शुरू हो गए।
PunjabKesari

मोदी के संबोधन के प्रमुख अंश

 

  • रामायण सर्किट भारत-नेपाल के लिए अहम, इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
  • मुझे गर्व है कि यहां आकर माता सीता की पूजा करने का सौभाग्य मिला।
  • मैं भारत का पहला प्रधानमंत्री हूं जिसने जनकपुर में आकर पूजा की, मैं नेपाल के प्रधानमंत्री का शुक्रिया करना चाहता हूं।
  • आज एकादशी भी है और इस दिन देवी सीता का पूजन करना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है।

    मोदी काठमांडू भी जाएंगे जहां उनकी पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ अगवानी की जाएगी। काठमांडू में मोदी राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी और उपराष्ट्रपति नंद किशोर पुन से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री ओली के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे और रिमोट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नेपाल में बनने वाली सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना अरुण-3 की आधारशिला रखेंगे। मोदी पूर्व प्रधानमंत्रियों -सर्वश्री शेरबहादुर देउबा और पुष्पकमल दहल प्रचंड से मिलेंगे।
    PunjabKesari
  • मोदी के शनिवार का शेड्यूल
    प्रधानमंत्री  शनिवार सुबह मस्तांग में काली गंडकी नदी के किनारे स्थित मुक्तिनाथ मंदिर के दर्शन के लिए जाएंगे और दोपहर बाद काठमांडू लौट कर पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद वह राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल और समाजवादी संघीय फोरम-नेपाल के नेताओं से भी मिलेंगे। शाम को काठमांडू के टुण्डीखेल मैदान में वह ओली के साथ काठमांडू नगर निगम के अभिनंदन समारोह में शिरकत करेंगें। समारोह में मोदी को काठमांडू नगर की प्रतीकात्मक चाबी सौंपी जाएगी और उनका संबोधन होगा। इसके पश्चात वह स्वदेश लौट जाएंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News