रायसीना हिल्स के पास शिफ्ट हो सकता है पी.एम. आवास

punjabkesari.in Monday, Nov 04, 2019 - 04:48 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राजपथ को डिजाइन करने के लिए चुनी आर्किटैक्ट फर्म सैंट्रल विस्टा ने पी.एम. आवास को 7 लोक कल्याण मार्ग से रायसीना हिल्स (राष्ट्रपति भवन) के दक्षिण में डल्हौजी रोड हटमैंट्स पर शिफ्ट करने का सुझाव दिया है। 

अधिकारियों ने कहा कि सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय को शिफ्ट करने का अंतिम फैसला लिया जाएगा। अहमदाबाद स्थित आर्किटैक्चर एंड अर्बन डिजाइन फर्म एच.पी.सी. डिजाइन ने प्रधानमंत्री आवास को शिफ्ट करने और राजपथ में कई बदलाव का प्रस्ताव दिया है। इसमें संसद भवन की नई इमारत और केंद्रीय सचिवालय की बिल्डिंग का निर्माण भी शामिल है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कि सरकार अन्य सभी कंपनियों के कई परामर्श और इनपुट शामिल करेगी, जिन्हें शॉर्टलिस्ट कर मास्टर प्लान को अंतिम रूप देगी। 

सांसदों के बंगलों में थ्री-डी नेम प्लेट लगाएगा सी.पी.डब्ल्यू.डी.
केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सी.पी.डब्ल्यू.डी.) दिल्ली में सांसदों के बंगलों में जल्दी ही नई चमकीली नेम प्लेट लगाने की तैयारी कर रहा है। सांसदों ने शिकायत की थी कि वर्तमान में लगी नेम प्लेट रात के समय अंधेरे में नजर नहीं आती हैं, इसलिए सी.पी.डब्ल्यू.डी. ने सांसदों के आधिकारिक बंगलों पर त्रिआयामी (थ्री-डी) तकनीक वाली नेम प्लेट लगाने का निर्णय लिया है, जो अंधेरे में भी दिखाई देंगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में नॉर्थ एवेन्यू स्थित बंगलों में उभरे अक्षरों वाली नेम प्लेट लगाई जाएगी। अधिकारी ने कहा कि दक्ष एजैंसी को काम सौंपने की प्रक्रिया शुरू को चुकी है और निविदा दिए जाने के बाद दो महीने में काम पूरा हो जाएगा। प्रस्तावित योजना के अनुसार नेम प्लेट थ्री-डी तकनीक वाली, एक रंग वाली और एल.ई.डी. युक्त होंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News