मोदी कैबिनेट में फेरबदल: पीयूष गोयल बने वित्त मंत्री, स्मृति ईरानी से छिना मंत्रालय

punjabkesari.in Tuesday, May 15, 2018 - 09:10 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रात केंद्रीय मंत्रिपरिषद में बड़ा फेरबदल करते हुए स्मृति ईरानी को सूचना एवं प्रसारण मंत्री के पद से हटा दिया और इस मंत्रालय का प्रभार राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को सौंप दिया। इसके साथ ही, रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

स्मृति ईरानी का कार्यकाल विवादों से घिरा रहा। उनकी जगह राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को सूचना प्रसारण मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। राठौड़ इससे पहले सूचना प्रसारण राज्य मंत्री थे। उन्हें सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है।

PunjabKesari
कर्नाटक नतीजों से एक दिन पहले हुआ फेरबदल
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के एक दिन पहले केंद्रीय मंत्रिपरिषद में यह फेरबदल हुआ है। यह दूसरा मौका है जब स्मृति ईरानी से कोई प्रमुख मंत्रालय वापस लिया गया है। इसके पहले उनसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय वापस ले लिया गया था और उन्हें कपड़ा मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया था। वह कपड़ा मंत्री बनी रहेंगी।

PunjabKesari
अरूण जेटली के स्वस्थ होने तक वित्त और कारपोरेट मामलों का प्रभार अस्थायी रूप से गोयल को सौंपा गया है। जेटली की सोमवार को किडनी ट्रांसप्लांट हुई है और वह स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। एसएस अहलूवालिया से पेयजल एवं स्वच्छता राज्य मंत्री का प्रभार लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी विभाग का प्रभार सौंपा गया है। अल्फोंस कन्नथनम से इलेक्ट्रॉनिक और आईटी राज्य मंत्री का प्रभार ले लिया गया है। वह पर्यटन राज्य मंत्री बने रहेंगे। 

PunjabKesari
नायडू के इस्तीफे के बाद सौंपा गया था प्रभार
पिछले साल जुलाई में एम वेंकैया नायडू ने एनडीए की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद ईरानी को मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया था। स्मृति ईरानी हाल में फेक न्यूज के संबंध में एक अधिसूचना सहित विभिन्न विवादों में घिर गयी थीं। मीडिया के विभिन्न हिस्से में इस आदेश की आलोचना हुई थी और इसे प्रेस की आजादी खत्म करने का प्रयास बताया गया था। बाद में प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर आदेश को वापस ले लिया गया था।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News