स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर कसा तंज, कहा- दिल्ली में गले मिलना, केरल में भीख मांगना, कर्नाटक में ठगी

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 10:06 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्मृति ईरानी ने केरल में अपनी स्थिति को लेकर कांग्रेस पर कटाक्ष किया, जहां विपक्षी भारत गुट में भागीदार होने के बावजूद, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने वायनाड में राहुल गांधी के खिलाफ एनी राजा को मैदान में उतारा है। ईरानी ने शुक्रवार को कहा कि एक तरफ वामपंथी दल राहुल गांधी को उत्तर प्रदेश जाकर चुनाव लड़ने के लिए कह रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ उन्हीं वाम दलों के सदस्यों ने भारतीय गठबंधन की बैठक के दौरान कांग्रेस नेता को गले लगाया। 

दिल्ली में गले मिलना, केरल में भीख मांगना
बेंगलुरु में कारोबारियों से बातचीत के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा, ''विपक्ष की हालत यह है कि वे वायनाड में लड़ रहे हैं। वामपंथी दल कह रहे हैं कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश जाकर चुनाव क्यों नहीं लड़ते।'' लेकिन जब वही वामपंथी भारतीय गठबंधन की बैठक के लिए दिल्ली जाते हैं, तो वे राहुल गांधी को गले लगाते हैं।'' स्थिति पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा, ''कल मैंने केरल में कहा, 'दिल्ली में गले मिलना, केरल में भीख मांगना।' कर्नाटक में कांग्रेस जिस स्थिति से गुजर रही है वह है, 'दिल्ली में गले लगाना, केरल में भीख मांगना, कर्नाटक में ठगना।'

स्मृति ईरानी, जो एक पूर्व अभिनेत्री भी हैं, ने महिलाओं से भारी संख्या में मतदान करने का अनुरोध किया और कहा कि वोट डालना किसी टीवी धारावाहिक का खेल नहीं है; इसके बजाय, यह एक भारी जिम्मेदारी है। ''मैं सभी महिलाओं से अनुरोध करती हूं कि अगर हम चाहते हैं कि राजनीति में सभी लोग महिलाओं को गंभीरता से लें, तो हमें महत्वपूर्ण राजनीतिक मुद्दों पर ध्यान देना होगा। 'सास-बहू' सीरियल जीवन की वास्तविकताओं से बहुत दूर हैं। जो महिलाएं इसे समझती हैं, वे एक सफल सामाजिक और राजनीतिक जीवन जी सकती हैं। गांधी परिवार ने तस्वीरें खिंचवाकर और मुस्कुराकर देश को लूटा।' केंद्रीय मंत्री ने कहा, ''अपना वोट डालना एक बड़ी जिम्मेदारी है, यह कोई टीवी धारावाहिक का खेल नहीं है।''

दोनों पार्टियां केरल में प्रबल दावेदार
एनी राजा ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए वायनाड से अपना नामांकन दाखिल किया। सीपीआई केरल में सत्तारूढ़ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चे की साझेदार है। जबकि सीपीआई और कांग्रेस विपक्षी इंडिया गुट में भागीदार हैं, दोनों पार्टियां केरल में प्रबल दावेदार हैं और दोनों पार्टियां एक-दूसरे के खिलाफ अपने सबसे मजबूत उम्मीदवारों को खड़ा कर रही हैं। 2024 के चुनावों में अपना पूर्ण प्रभुत्व स्थापित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ने वाली भाजपा ने केरल राज्य अध्यक्ष के सुरेंद्रन को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार के रूप में निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है। केरल उन कुछ राज्यों में से एक है जहां कांग्रेस की अभी भी मजबूत उपस्थिति है, जो लोकसभा में 20 सांसद भेजता है।

2019 के लोकसभा चुनावों में, राहुल गांधी वायनाड से 4.31 लाख से अधिक वोटों के भारी अंतर से जीते; 2019 के लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा अंतर केरल में है। उन्होंने 64.94 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर एलडीएफ उम्मीदवार पीपी सुनीर को हराया। एनडीए ने बीडीजे (एस) नेता तुषार वेल्लापल्ली को मैदान में उतारा था, जिन्होंने लगभग 78,000 वोट हासिल किए थे, जो कि मात्र 7.25 प्रतिशत था। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने 2019 के लोकसभा चुनावों में 20 में से 19 सीटें जीतीं।

कांग्रेस ने जहां 15 सीटें जीतीं, वहीं उसकी सहयोगी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने दो सीटें, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी ने एक और केरल कांग्रेस (एम) ने एक सीट जीती। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने अलापुझा में एक सीट जीती। दक्षिण भारतीय राज्य की सभी 20 सीटों पर 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 26 अप्रैल को होने वाला है, जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News