2 जुलाई को PM कर सकते हैं राममंदिर के लिए भूमिपूजन!, ट्रस्ट ने भेजा न्योता

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 10:57 AM (IST)

नेशनल डेस्कः रामलला के भव्य मंदिर निर्माण का भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र के हाथों हो सकता है। दरअसल श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र समेत मंदिर निर्माण समिति के प्रमुख नृपेंद्र मिश्र इन दिनों दिल्ली में हैं। श्रीराजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों ने प्रधानमंत्री से मुलाकात कर उन्हें इसके लिए आमंत्रण दिया है। 2 जुलाई को चातुर्मास लग रहा है। इस दौरान चार माह तक कोई शुभ कार्य नहीं होगा। ऐसे में मुमकिन है कि देवताओं के शयन से ठीक पहले अयोध्या में भूमि पूजन हो जाए। संत धर्माचार्यों व ज्योतिषियों के मुताबिक 2 जुलाई को आनंद योग में राम मंदि का भूमि पूजन सर्वसिद्धिदायक होगा।

 

माना जा रहा है कि भूमि पूजन के लिए 2 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आ सकते हैं। रामजन्मभूमि परिसर में समतलीकरण का कार्य पूरा होने के बाद अब मंदिर के लिए भूमि पूजन का इंतजार किया जा रहा है। ज्योतिषाचार्य पंडित कौशल्यानंद वर्धन बताते हैं कि देवशयनी एकादशी 30 जून की शाम 6:45 बजे लगेगी जो 1 जुलाई को पूरे दिन रहेगी। इसे विष्णु शयनोत्सव के रूप में मनाया जाता है जो 3 दिन का होता है। इस उत्सव के क्रम में 2जुलाई को गुरु अनुराधा नक्षत्र का शुभ संयोग पड़ रहा है, इस दिन आनंद योग भी है, जो शुभ कार्यों के लिए सर्वसिद्घिप्रदायक है। अगर यह मुहूर्त निकल गया तो फिर दीपावली के 11 दिन बाद ही अगला मुहूर्त आएगा।

 

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के आला अधिकारी प्रधानमंत्री और पीएमओ के साथ लगातार संपर्क में हैं। प्रधानमंत्री को औपचारिक न्योता भेजा जा चुका है वह इसे स्वीकार भी कर चुके हैं। वहीं संत भी प्रधानमंत्री को शिलान्यास के लिए आमंत्रण देने की तैयारी में हैं, इसके लिए उनसे मुलाकात का भी मन बना रहे हैं। बता दें कि इससे पहले 30 अप्रैल को भूमि पूजन होना था लेकिन कोरोना के चलते ट्रस्ट ने भूमि पूजन कार्यक्रम स्थगित कर दिया। अब ट्रस्ट की तरफ से दो जुलाई की तारीख बताई गई है, हालांकि पीएमओ की तरफ से तारीख पर जवाब आना बाकि है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News