LAC पर PLA ने किया युद्धाभ्यास, चीनी मीडिया ने जारी किया वीडियो

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 06:47 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत और चीन की सैन्य कमांडरों की बैठक के एक दिन बाद चीनी सेना ने रविवार को एक वीडियो जारी किया है, जिसमें भारत-चीन सीमा पर हजारों सैनिकों को एक अभ्यास करते हुए देखा जा सकता है। चीनी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स द्वारा जारी वीडियो में पीएलए के सैनिकों को वायुसेना के साथ अभ्यास करते हुए दिखाया गया है। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, “सैनिकों ने "चीन-भारत सीमा तनाव के बीच मध्य चीन के हुबेई प्रांत से उत्तर-पश्चिमी ऊंचाई वाले क्षेत्र में पीएलए ने युद्धाभ्यास किया।"

बता दें कि शनिवार को भारत और चीन के बीच मोल्डो में चीन के साथ सैन्य कमांडर लेवल की बैठक हुई। यह मीटिंग करी साढ़े पांच घंटे चली थी। 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जबकि यह दक्षिण शिनजियांग सैन्य जिले के कमांडर मेजर जनरल लिन लियू थे, जिन्होंने चीनी प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व किया था। बैठक के दौरान भारत ने पैंगोंग त्सो में यथास्थिति बहाल करने की मांग की क्योंकि यह इस वर्ष के अप्रैल में सैन्य निर्माण से पहले था।
5
दूसरी ओर, चीन ने क्षेत्र में किसी भी सड़क निर्माण गतिविधि को रोकने के लिए भारत की अपनी मांग दोहराई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल बैठक के बाद लेह लौट आया विदेश मंत्रालय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) को जानकारी दी।भारत-चीन सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के दोनों ओर 5 मई को पैंगोंग त्सो झील में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच शारीरिक टकराव के बाद सैन्य निर्माण तेज हो गया।
PunjabKesari
ट्रंप ने की थी मध्यस्थता की पेशकश
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा दोनों पड़ोसियों के बीच मध्यस्थता करने के अनुरोध के जवाब में, भारत ने कहा कि इस मुद्दे को स्थापित राजनयिक चैनलों के माध्यम से हल किया जाएगा और तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की कोई आवश्यकता नहीं है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News