फिलीपींस में 10 पौधे लगाने वाले छात्रों को ही मिलेगी डिग्री

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2019 - 02:53 PM (IST)

मनीलाः ग्लोबल वार्मिंग के चलते पर्यावरण के लिए बढ़ते खतरे को लेकर पूरी दुनिया के वैज्ञानिक चिंतित हैं। पर्यावरण को बचाने के उद्देश्य से ही पैरिस जलवायू जैसा समझोता अस्तित्व में आया। पर्यावरण को बचाने के लिए अब फिलीपींस सरकार एक अनोखा कानून बनाने जा रही है। इस कानून के मुताबिक यहां स्कूल से लेकर कॉलेज तक के स्टूडेंट्स को डिग्री तब दी जाएगी, जब वे 10 पौधे अनिवार्य रूप से लगाएंगे।


PunjabKesari


सरकार का मानना है कि अगर इस नियम काे सही तरीके से लागू किया गया तो हर साल 17.5 करोड़ पौधे लगाए जा सकेंगे। दरअसल फिलीपींस में जंगल लगातार कम होते जा रहे हैं। बेतहाशा कटाई के कारण बीते 85 सालों में यहां का कुल वन क्षेत्र 70% से घटकर 20% ही रह गया है। फिलीपींस की सीनेट में पिछले दिनों पारित हुए इस बिल को ‘ग्रेजुएशन लिगेसी फॉर द एनवायर्नमेंट एक्ट’ नाम दिया गया है। अब इस पर कानून बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 

PunjabKesari

कानून के जानकारों ने इस बिल को जलवायु परिवर्तन से निपटने और हरियाली वापस लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया है। बिल को सीनेट के प्रतिनिधि गैरी अलेजानो ने पेश किया था। इस बिल के अनुसार शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग के साथ-साथ कृषि विभाग और आम लोग भी संयुक्त रूप से इस कानून का पालन करेंगे। सरकार ने उन जगहों की पहचान भी कर ली है, जहां ये पौधे लगाए जाएंगे। सभी सरकारी एजेंसियों को इसकी निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है।

 

PunjabKesari

ये एजेंसियां ही स्टूडेंट्स को पौधे उपलब्ध करवाएगी और सही तरीके से देखभाल भी करेगी। कानून लागू होने से 17.5 करोड़ पौधे हर साल लगाए जा सकेंगे । यूएन रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में सबसे ज्यादा वन क्षेत्र रूस में है। यहां कुल वन क्षेत्र 45.4% है। भारत यूएन की वन और पर्यावरण संरक्षण की सूची में 8वें नंबर पर है। भारत के 23.68% हिस्से में वन है। इस सूची के टॉप-10 देशों में ब्राजील, कनाडा, अमेरिका, चीन, ऑस्ट्रेलिया, कांगो, अर्जेंटीना और इंडोनेशिया भी शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News