पंजाब में ''आम आदमी क्लीनिक'' से लोगों को बड़ा फायदा

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2024 - 04:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क. पंजाब सरकार मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई में काम कर रही है, जो लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में राज्य सरकार ने पंजाब के शहरी और ग्रामीण इलाकों में 842 'आम आदमी क्लीनिक' खोले हैं। इन क्लीनिकों में अब तक लाखों लोग अपना इलाज करा चुके हैं।

PunjabKesari

पंजाब सरकार इन क्लीनिकों के माध्यम से लोगों को 38 प्रकार के टेस्ट और 80 प्रकार की दवाइयां मुफ्त उपलब्ध करवा रही है। अब तक 2 करोड़ से अधिक लोगों ने इन सुविधाओं का लाभ उठाया है।

हर क्लीनिक में एक मेडिकल अधिकारी, एक फार्मासिस्ट, एक क्लिनिक सहायक और एक स्वीपर-कम-हेल्पर नियुक्त किया गया है। क्लीनिक में आने वाले लोगों के सैंपल गोबिंदगढ़ लैब में भेजे जाते हैं। डॉक्टर मरीजों को दवाइयों के पर्ची देते हैं और मरीज उन दवाइयों को फार्मासिस्ट से ले सकते हैं।

PunjabKesari

यह सुविधा गरीब लोगों के लिए खासतौर पर लाभकारी है, क्योंकि वे महंगे अस्पतालों में इलाज नहीं करा सकते। क्लीनिकों में आमतौर पर सर्दी, बुखार, ब्लड प्रेशर, शुगर, त्वचा की बीमारियों और अन्य समस्याओं के मरीज आते हैं। इन सुविधाओं के कारण लोगों ने पंजाब सरकार का धन्यवाद किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News