नकारात्मकता से भरे हुए लोग देश में कुछ भी अच्‍छा होता देखना नहीं चाहते: राजस्थान में बोले पीएम मोदी

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2023 - 01:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान में आज 5500 करोड़ रुपए से अधिक की अधोसंरचना परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि देश में कुछ लोग इतनी नकारात्मकता से भरे हैं क‍ि वह कुछ भी अच्‍छा होता देखना नहीं चाहते और जो लोग कदम कदम पर हर चीज वोट के तराजू से तोलते हैं वे कभी देश के भविष्‍य को ध्‍यान में रखकर योजना नहीं बना पाते।

साथ ही उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार, राज्‍य के विकास से देश के विकास के मंत्र पर विश्वास करती है। प्रधानमंत्री राजसमंद के नाथद्वारा में विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। पीएम ने कहा कि मैं इन विकास परियोजनाओं के लिए राजस्थान के लोगों को बधाई देता हूं। हमारी सरकार राजस्थान में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने पर ध्यान दे रही है।

ऐसे लोग देश में कुछ भी अच्‍छा होता देखना नहीं चाहते
पीएम मोदी ने किसी का नाम लिए बिना कहा, ‘‘हमारे देश में कुछ लोग ऐसी विकृत विचारधारा के शिकार हो चुके हैं, इतनी नकारात्मकता से भरे हुए हैं क‍ि देश में कुछ भी अच्‍छा होता हुआ वह देखना ही नहीं चाहते और उन्‍हें सिर्फ विवाद खड़ा करना ही अच्‍छा लगता है।'' मोदी ने कहा, ‘‘आपने कुछ सुना होगा, जैसे कुछ लोग उपदेश देते हैं क‍ि आटा पहले या डाटा पहले, सड़क पहले या सैटेलाइट पहले... । लेक‍िन इतिहास गवाह है क‍ि स्‍थाई विकास के लिए, तेज विकास के लिए मूल व्‍यवस्‍थाओं के साथ ही आधुनिक अवसंरचना बनाना भी जरूरी होता है।''

कदम-कदम पर हर चीज वोट के तराजू से तोलते हैं
उन्‍होंने कहा क‍ि जो लोग कदम कदम पर हर चीज वोट के तराजू से तोलते हैं वे कभी देश के भविष्‍य को ध्‍यान में रखकर योजना नहीं बना पाते। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘हमारे देश में इसी सोच की वजह से अवसंरचना के निर्माण को प्राथमिकता नहीं दी गई। इसका बहुत नुकसान देश ने उठाया है। अगर पहले ही पर्याप्‍त संख्‍या में मेड‍िकल कॉलेज बन गए होते तो देश में डॉक्‍टरों की इतनी कमी नहीं होती।'' प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार राज्य के विकास से, देश के विकास के मंत्र पर विश्वास करती है।

उन्‍होंने कहा, ‘‘राजस्थान, देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है, राजस्थान भारत के शौर्य, भारत की धरोहर, भारत की संस्कृति का वाहक है। राजस्थान जितना विकसित होगा, भारत के विकास को उतनी ही गति मिलेगी।'' उन्‍होंने कहा, ‘‘भारत सरकार आज गांवों तक सड़क पहुंचाने के साथ ही, शहरों को भी आधुनिक राजमार्गों से जोड़ने में जुटी है।'' कार्यक्रम में राज्‍यपाल कजराज मिश्र, मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्‍यक्ष सीपी जोशी सहित अनेक गणमान्य अतिथि मौजूद थे। 

भगवान श्रीनाथजी के दर्शन किए और पूजा अर्चना की
बता दें कि, इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को राजस्थान के राजसमंद जिले में स्थित विख्यात नाथद्वारा मंदिर में भगवान श्रीनाथजी के दर्शन किए और पूजा अर्चना की। उन्होंने श्रीनाथजी की आरती में भी हिस्सा लिया। इस दौरान मंदिर में वेद मंत्र का पाठ किया गया। मोदी ने मंदिर के ललन चौक पर ब्राह्मणों को प्रसाद दक्षिणा दी। मंदिर के मुख्‍य महाराज विशाल बावा ने प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया। विशाल बावा ने प्रधानमंत्री को पारंपरिक फेंटा, उपर्णा, रजाई, प्रसाद और पान-बीड़ा भी सौंपा।

प्रधानमंत्री ने कुछ समय मंदिर में बिताया। इससे पहले मंदिर जाने के रास्ते में सड़क के दोनों ओर लोगों ने कतारबद्ध होकर मोदी का अभिवादन किया। मोदी के काफिले पर पुष्प वर्षा भी की गई और लोगों ने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाए। इसके बाद मोदी ने विभिन्‍न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण कार्यक्रम में भाग लिया। प्रधानमंत्री मोदी सुबह विशेष विमान से उदयपुर पहुंचे। यहां से वह हेलीकाप्‍टर से नाथद्वारा पहुंचे जहां राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने उनकी अगवानी की।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News