ओडिशा के सीएम ने महानदी जल विवाद पर गडकरी का प्रस्ताव ठुकराया

punjabkesari.in Sunday, Jan 07, 2018 - 12:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क:ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के साथ चल रहे महानदी जल विवाद को आपसी बातचीत के जरिए सुलझाने के केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गड़करी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

ओडिशा गोलमेज सम्मेलन के चौथे संस्करण के दौरान एक समाचार पत्र को दिए गए साक्षात्कार में पटनायक ने कहा कि महानदी जल विवाद के समाधान का एकमात्र रास्ता इस संबंध में न्यायाधिकरण का गठन है। गड़करी के आपसी बातचीत से जल विवाद को सुलझाने के आमंत्रण पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारी पूर्व में हुई मुलाकात का कोई नतीजा नहीं निकला था।

उन्होंने कहा कि हमने केंद्र सरकार से न्यायाधिकरण के गठन की मांग की थी ताकि दोनों राज्य एक न्यायसंगत समाधान हासिल कर सके। ऐसा होने तक महानदी पर सभी निर्माण कार्यों पर रोक लगाने की मांग की थी लेकिन तत्कालीन जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने कहा था कि ऐसा करना केंद्र सरकार के अख्तियार में नहीं है।

केंद्र सरकार महानदी जल विवाद के समाधान के लिए न्यायाधिकरण के प्रस्ताव पर सहमत नहीं हुई। पटनायक ने फिलहाल किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन की संभावना को सिरे से खारिज कर दिया। भाजपा से मुकाबला करने के लिए कांग्रेस के क्षेत्रीय पार्टियों के साथ गठबंधन बनाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि मेरी पार्टी कांग्रेस और भाजपा दोनों से बराबर दूरी रखती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News