Paris Olympic 2024: ओलंपिक में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों के लिए BCCI ने खोला खजाना, IOA को देगा करोड़ों रुपये

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 08:15 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने पेरिस ओलंपिक के लिए जाने वाले भारतीय खिलाड़ियों को रविवार को वित्तीय सहायता प्रदान करते हुए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को 8.5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से शुरू होंगे। इस बार भारत ने पेरिस ओलंपिक के लिए अब तक का सबसे बड़ा दल भेजा है। इस बार भारत ने 117 खिलाड़ियों का दल भेजा है। भाला फेंक स्टार नीरज चोपड़ा, बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी और भारोत्तोलक मीराबाई चानू जैसे खिलाड़ी पदक लाने के प्रबल दावेदारों में से हैं।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने ‘एक्स' अकाउंट पर लिखा, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि बीसीसीआई 2024 पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे अविश्वसनीय एथलीटों का समर्थन करेगा। हम इस अभियान के लिए आईओए को 8.5 करोड़ रुपये प्रदान कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘हम पूरे दल को शुभकामनाएं देते हैं। भारत को गौरवान्वित करें। जय हिंद।''


पेरिस ओलंपिक के लिए भारत ने जो दल भेजा है, उसमें 70 पुरुष और 47 महिलाएं हैं। उद्घाटन समारोह 26 जुलाई को निर्धारित है, लेकिन रग्बी 7एस, फुटबॉल ग्रुप चरण और तीरंदाजी रैंकिंग राउंड जैसी घटनाओं के साथ पहले ही शुरू हो जाएंगे। भारत की ओलंपिक यात्रा 25 जुलाई को व्यक्तिगत तीरंदाजी रैंकिंग राउंड के साथ शुरू होगी, जो उनके अभियान की शुरुआत होगी।

शुरुआत में भारतीय एथलीट प्रतियोगिता में मजबूत पकड़ बनाने का लक्ष्य रखेंगे, जो आने वाले हफ्तों के लिए दिशा तय करेगा। भारत ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बेहतर करने की कोशिश करेगा, जो टोक्यो में खेलों के पिछले संस्करण में आया था, जब दल एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक के साथ लौटा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News