पेरिस जलवायु समझौते को मंंजूरी देने के भारत के निर्णय का फ्रांस ने किया स्वागत

punjabkesari.in Tuesday, Sep 27, 2016 - 12:25 AM (IST)

नई दिल्ली: ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में कटौती लाकर वैश्विक तापमान को कम करने के लिए पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते को दो अक्तूबर को मंजूरी देने के भारत के निर्णय का फ्रांस ने स्वागत किया है। फ्रांस के पर्यावरण और उर्जा मंत्री सेगोलेने रायल ने महत्वाकांक्षी समझौते को मंजूरी देने का निर्णय करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा की। 

एेतिहासिक पेरिस समझौता पिछले वर्ष दिसम्बर में हुआ था जो कम से कम उन 55 देशों के अनुमोदन के बाद अस्तित्व में आएगा जो पूरी दुनिया में 55 फीसदी ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन के जिम्मेदार हैं। फ्रांस के मंत्री ने ट्वीट में इस महत्वपूर्ण निर्णय के लिए मोदी को बधाई दी। समझौते को मंजूरी देने के निर्णय के लिए फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जिएगलर ने भी भारत की प्रशंसा की।

 उन्होंने ट्वीट किया,‘‘आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्णय का स्वागत है जिसमें भारत ने दो अक्तूबर को पेरिस समझौते को मंजूरी देने का निर्णय किया है। इस दिन महात्मा गांधी की जयंती है।’’ भारत के निर्णय का अमेरिका पहले ही स्वागत कर चुका है। प्रधानमंत्री ने कल घोषणा की थी कि दो अक्तूबर को भारत पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते का अनुमोदन करेगा। पिछले वर्ष दिसम्बर में पेरिस जलवायु बैठक के दौरान 190 से ज्यादा देशों ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय करने पर सहमति जताई थी। बैठक में मौसम की मार झेलने वाले गरीब देशों को कई खरब डॉलर दिए जाने का भी निर्णय किया गया था। इसमें दो डिग्री सेंटीग्रेड बढऩे वाले तापमान पर लगाम कसने का लक्ष्य रखा गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News