भारत से बेहोशी की दवा आयात करेगा पाकिस्तान, मिली अनुमति

punjabkesari.in Thursday, Aug 04, 2022 - 04:06 PM (IST)

इस्लामाबाद : पाकिस्तान सरकार ने देश में दवाओं की कमी दूर करने के लिए भारत समेत अन्य दवाओं के आयात का फैसला किया है। शामक रसायनों (सेडेटिव रसायनों)  के कारण लाहौर, खैबर पख्तूनख्या और सिंघ प्रांत संहिता के कई अस्पतालों में सर्जरी नहीं हो पा रही है। उत्पादन लागत में बढ़ौतरी  के कारण ये दवाएं बाजार में उपलब्ध ही नहीं हो पा रही हैं। पकिस्तान सरकार ने स्थानीय दवा कंपनियों को भारत और अमेरिका से दवा खरीदने की अनुमति दी है।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय  के  प्रवक्ता ने बताया कि पहले से ही चीन, ईरान, श्रीलंका और भारत जैसे पड़ोसी देशों से कई दवाएं आयात कर रहे है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अध्यक्षता में अगली कैबिनेट बैठक में भारत से दवा आयात  करने का प्रस्ताव पेश किया है। पाकिस्तान फार्मास्युटिकल मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन के एक वरिष्ठ सदस्य ने नाम छापने की शर्त पर  बताया  कि बिजली और कच्चे माल की दरें बढ़ गई हैं और ऊपर से रुपया  भी डॉलर के मुकाबले गिरता जा रहा है।

 

पहले कच्चे माल के एक कंटेनर की कीमत 1,200 डॉलर यानी 95  हजार रुपए  थी जो अब बढ़कर 12000 डॉलर यानि 9 लाख 50 हजार रुपए हो गई है। सीनेट समिति के आंकड़ों  से पता चलता है कि पाकिस्तान हर साल  भारत से लगभग 150 और टीके और दवाएं आयात करता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News