UN में पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, भारत बोला- झूठ छोड़ सच को स्वीकार करे पड़ोसी मुल्क

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 11:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क: संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाने को लेकर भारत ने पाकिस्तान की आलोचना करते हुए कहा है कि इस्लामाबाद में असुरक्षा की गहरी भावना है और इसने भारत एवं इसकी धर्मनिरपेक्ष छवि के खिलाफ नफरत फैलाने की साजिश रची है। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की बैठक के दौरान पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में काउंसलर राजेश परिहार ने सोमवार को कहा कि इस्लामाबाद भारत के बारे में बार-बार झूठ बोल रहा है।

 

उन्होंने UNGA में कहा, ‘‘मेरे देश के खिलाफ पाकिस्तान के प्रतिनिधि द्वारा की गई तुच्छ टिप्पणियों का जवाब देने के लिए मुझे इस मंच का इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ी। बार-बार झूठ का सहारा लेने की मानसिकता रखने वाले पाकिस्तान का इस तरह का बयान हमारी सहानुभूति का हकदार है। साथ ही, मेरे लिए, सही बात रखना महत्वपूर्ण है।'' परिहार ने कहा कि पाकिस्तान के प्रतिनिधि का चाहे जो कुछ भी मानना हो, केंद्र शासित क्षेत्रों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सदा ही भारत का अक्षुण्ण एवं अभिन्न हिस्सा रहे हैं, अब भी हैं और हमेशा रहेंगे।''

 

उन्होंने कहा, ‘‘हम इस प्रतिनिधि से कुछ नयी चीज की उम्मीद नहीं करते हैं, जो असुरक्षा की गहरी भावना रखता है तथा भारत एवं इसकी धर्मनिरपेक्ष छवि और मूल्यों के खिलाफ नफरत की साजिश रचता है।'' बता दें कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के लिए पांच अगस्त 2019 को भारतीय संसद द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद, दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। शुरूआत में, परिहार ने सीरिया और तुर्किये में सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई। उन्होंने कहा कि भारत, सीरिया और तुर्किये के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है तथा इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव मदद करने को तैयार है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News