पाकिस्तान की बड़ी साजिश, चीन के साथ मिलकर युद्ध की कर रहा तैयारी

punjabkesari.in Friday, Apr 22, 2016 - 12:24 PM (IST)

जयपुर: पाकिस्तान राजस्थान बॉर्डर पर बड़ी साजिश कर रहा है। खूफिया सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान से सटे संवेदनशील इलाकों में पाकिस्तान चोरी-छिपे पक्के बंकर बना रहा है, जोकि युद्ध के मकसद से बनाए जाते हैं। इन्हें डेजर्ट वॉरफेयर तकनीक से बनाया गया है। पिछले एक महीने में पाकिस्तान ने राजस्थान सीमा पर करीब 180 बंकर बनाए हैं। इतना ही नहीं वह 100 और बनाने की तैयारी में है। ये बंकर जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर और श्रीगंगानगर के करीब डेढ़ किलोमीटर इलाके में बनाए गए हैं।

शनिवार को बीएसएफ डीजी केके शर्मा पाकिस्तान से सटे राजस्थान बॉर्डर का दौरा करेंगे। बताया जा रहा है कि जहां पाकिस्तान बंकर बना रहा है वे वही मोर्चे हैं जहां 1971 की जंग में पाकिस्तान को करारी शिकस्त मिली थी। रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक पाकिस्तान बंकरों को इस इरादे से तैयार कर रहा है कि जंग के हालात में भारतीय सेना को अपने इलाके में घुसने से रोक सके। 

चिंता की बात ये है कि इस सीमा पर बड़ी संख्या में चीनी भी मौजूद हैं। भारतीय खुफिया एजेंसियों को इन इलाकों में सैटेलाइट फोन्स सिग्नल भी मिले हैं, जिससे पता चला है कि यह सिग्नल चीनी कंपनियों के हैं और उनकी सुरक्षा के लिए भारी तादाद में चीनी सैनिक भी हैं। बीएसएफ ने फ्लैग मीटिंग के दौरान भी इस मुद्दे को लेकर कड़ा एतराज जताया था। सीमा पर हो रहे निर्माण को लेकर केंद्र सरकार को रिपोर्ट भेजी गई है, लेकिन पाकिस्तान पूरे मामले में चुप्पी साधे बैठा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News