पाक ने नहीं लौटाया अभिनंदन का पिस्टल, मैप और सर्वाइवल किट

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2019 - 11:13 AM (IST)

इस्लामाबादः भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की रिहाई करके आतंकियों की पनाहगाह बना पाकिस्तान अब शांति नोबेल पुरस्कार की मांग कर रहा है । पाक ने दबाव के बाद भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन को रिहा जरूर कर दिया, लेकिन उसने उनका सामान पिस्टल, मैप और सर्वाइवल किट को वापस नहीं किया। हालांकि घड़ी, मोजे और चश्मे लौटा दिए हैं। शुक्रवार को जब अटारी-वाघा बॉर्डर से विंग कमांडर अभिनंदन भारत में दाखिल हुए, तो खाली हाथ और सिविल ड्रेस में थे। उनके हाथ में न कोई बैग था और न ही कोई अन्य सामान।
PunjabKesari
अभिनंदन जब पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में उतरे, तो स्थानीय लोगों ने उनका पीछा किया था। इस दौरान अभिनंदन ने अपनी पिस्टल से हवाई फायरिंग की थी। उनके पास पिस्टल थी और वो वायुसेना की यूनिफॉर्म में थे। इसके अलावा उनके पास अहम दस्तावेज भी थे, लेकिन उन्होंने दुश्मन के इलाके में पहुंचने पर उन्हें नष्ट कर दिया। हैंड ओवर सर्टिफिकेट के मुताबिक पाकिस्तान द्वारा विंग कमांडर अभिनंदन के घड़ी, मोजे और चश्मे को ही वापस किया गया है। इसमें यह भी कहा गया कि शुक्रवार को भारतीय पायलट अभिनंदन को पाकिस्तानी रेंजर्स के डिप्टी सुपरिंटेंडेंट शहजाद फैजल ने बीएसएफ के असिस्टेंट कमांडेंट संजय कुमार को सौंपा।
PunjabKesari
बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे । हमले की जिम्मेदारी खूंखार आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाक द्वारा कोई एक्शन न लेने के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट में एयर स्ट्राइक की और जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया। जब भारतीय वायुसेना के मिराज लड़ाकू विमान बालाकोट में बम बरसा रहे थे, तब पाकिस्तान बेखबर था। हालांकि जब भारतीय वायुसेना का मिशन पूरा हो गया, तब जाकर पाकिस्तान को इसकी जानकारी हुई. इसके बाद पाकिस्तान बौखला गया और उसने भारतीय क्षेत्र में हवाई हमले किए।
PunjabKesari
इस पर भारतीय वायुसेना ने भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया और पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। इस हवाई भिड़ंत में भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान भी गिर गया और इसको उड़ा रहे विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए।उनको पाकिस्तानी सेना ने बंधक बना लिया।सके बाद पाकिस्तान ने अभिनंदन को लेकर सौदेबाजी का प्लान बनाया, लेकिन भारत राजी नहीं हुआ. आखिरकार दबाव में आकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को अभिनंदन को रिहा करने का ऐलान करना पड़ा ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News