BSF की रिपोर्ट में पाक की रक्षा तैयारियों को लेकर खतरनाक खुलासा

punjabkesari.in Saturday, Aug 25, 2018 - 01:27 PM (IST)

नई दिल्लीः बीएसएफ  (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स) ने अपनी एक रिपोर्ट में पाकिस्तान को लेकर  खतरनाक खुलासा किया है।  BSF ने गृह मंत्रालय को भेजी इस रिपोर्ट में बताया कि भारत से सटे अपने सीमावर्ती इलाकों में पाक अपनी रक्षा तैयारियों को मजबूत करने में लगा हुआ है । रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने बहावलनगर और जैसलमेर से सटे रहीमयार खान में  2 नए आयुध भंडार बनाए हैं जिसके जरिए वो अपने जवानों को बेहद कम समय में ही गोला बारूद को सीमा पर भेज सकता है।

PunjabKesariहेलिपैड बनाएः गृह मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने इन आयुध भंडार के कैंपस में ही हेलिपैड भी बनाए हैं जिससे वो जरुरत पड़ने पर अपने जवानों को हर तरीके की मदद पहुंचा सकता है। रहीमयार खान का डिपो भारत पाक सीमा से महज 37 किलोमीटर की दूरी पर है साथ ही बहावलपुर में बने आयुध डिपो में पाकिस्तान ने कई बंकर भी बनाए हैं जिससे वो अपने हथियारों को इंडियन एयर फाॅर्स के हमले से बचा सकता है और खतरनाक मिसाइल को सीमा के बिलकुल नजदीक छुपा सकता है। 

PunjabKesari
चीन से मिसाइल और जंगी जहाजो की सप्लाईः पाकिस्तान सेना को  लगातार सीमा पर बने बंकर से लेकर मिसाइल और जंगी जहाजो की सप्लाई की जा रही है। पाक चीन ऑप्टिकल फाइबर केबल प्रोजैक्ट के जरिए चीन ने रावलपिंडी से लेकर PoKतक करीब 800 किलोमीटर तक ऑप्टिकल केबल का नैटवर्क बिछाया है, जिससे पाकिस्तान सेना की कम्युनिकेशन काफी बेहतर हो चुका है। ख़ुफ़िया एजेंसियों की एक ऐसी ही रिपोर्ट में दावा किया गया है की भारत और पाकिस्तान सीमा पर लगे थर्मल इमैजिग डिवाईस को चकमा देने के लिए I SI ने आतंकियों को एंटी थर्मल जैकेट्स दिए हैं।  इन जैकेट्स की सबसे खास बात ये है कि आतंकी इसे पहन कर बड़े आराम से देश की सीमा में दाखिल हो सकते हैं।  खुफिया एजेंसियों की इस रिपोर्ट के बाद से सुरक्षा एजंसियां चौकस हो गई हैं। 
PunjabKesari
 ISI ने एंटी थर्मल जैकेट्स करवाई मुहैयाः गृह मंत्रालय को भेजे खुफिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि  ISI ने एंटी थर्मल जैकेट्स  पाकिस्तानी सेना के उन खास यूनिट को भी मुहैया कराई है जो आतंकियों को भारत में घुसपैठ कराने के लिए सीमा पर मौजूद हैं। इस खास तरीके की ड्रेस की जानकारी सबसे पहले उस वक्त मिली जब कुछ महीने पहले पाकिस्तान की तरफ से हो रहे सीजफायर उल्लंघन के दौरान BSF पर पाकिस्तानी रेंजर्स ने बेहद करीब आकर के जम्मू के जम्मूवालपोस्ट पर फायरिंग की थी लेकिन पाकिस्तानी रेंजर्स की यह हरकत BSF के नाइट विजन डिवाइस में कैद नहीं हो पाई।  बाद में वीडियो को ध्यान से देखने के बाद पता चला कि पाकिस्तानी रेंजर्स का एक जवान BSF पर काफी नजदीक से आकर के फायरिंग कर रहा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News