कोरोना के चलते पाकिस्तान ने भारत को केटेगरी ‘C' में रखा,भारतीयों की यात्रा पर लगाया बैन

2021-04-20T09:48:46.46

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान ने कोरोना मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि को देखते हुए भारत से यात्रियों के आने पर दो हफ्ते के लिए रोक लगाने का फैसला किया। पाकिस्तान के नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (NCOC) के प्रमुख असद उमर की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में भारत से यात्रा पर दो हफ्ते की रोक लगाने का फैसला किया गया। इस संबंध में एक बयान में कहा गया कि NCOC ने भारत को दो हफ्ते के लिए केटेगरी ‘C' देशों की सूची में रखने का फैसला किया। हवाई और जमीनी मार्ग से भारत से आने वाले यात्रियों पर रोक रहेगी।

PunjabKesari

पिछले हफ्ते करीब 815 सिख तीर्थयात्री बैसाखी त्योहार के अवसर पर भारत से लाहौर पहुंचे थे। उन्हें 10 दिनों के लिए रहने की अनुमति है। इससे पहले एनसीओसी की बैठक को कोरोना वायरस के नए भारतीय प्रकार के बारे में जानकारी दी गई जिसके परिणामस्वरूप भारत में संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई है। बयान में कहा गया है कि NCOC ने साथ ही केटेगरी ‘C' की 21 अप्रैल को समीक्षा करने की घोषणा की जिसके तहत इसमें किसी नए देश को जोड़ा जाएगा या इससे हटाया जाएगा। 

PunjabKesari

ये देश केटेगरी ‘C' में 
पहले से ही  केटेगरी ‘C' में सूचीबद्ध अन्य देशों में दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, घाना, केन्या, कोमोरोस, मोज़ाम्बिक, ज़ाम्बिया, तंजानिया, रवांडा, ब्राजील, पेरू, कोलंबिया, चिली, एस्वातीनी, जिम्बाब्वे, लेसेथो, मलावी, सेशेल्स, सोमालिया, सूरीनाम, उरुग्वे और वेनेजुएला शामिल हैं। 

PunjabKesari

20 देश केटेगरी ‘A' में
पहले से ही 20 देश केटेगरी ‘A' में हैं जहां से आने वाले यात्रियों को पाकिस्तान में प्रवेश से पहले कोविड-19 जांच की आवश्यकता नहीं है। इन देशों में ऑस्ट्रेलिया, भूटान, चीन, फिजी, जापान, कज़ाकिस्तान, लाओस, मंगोलिया, मॉरिटानिया, मोरक्को, म्यांमा, नेपाल, न्यूजीलैंड, सऊदी अरब, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, ताजिकिस्तान, त्रिनिदाद और टोबैगो तथा वियतनाम शामिल हैं। वहीं, जो देश केटेगरी ‘A'  या ‘C' में नहीं हैं, उन्हें केटेगरी ‘B' में रखा गया है। इन देशों से आने वाले यात्रियों को पाकिस्तान के लिए यात्रा शुरू करने से पहले कोरोना जांच कराना जरूरी है जो 72 घंटे से अधिक पहले नहीं होनी चाहिए।

PunjabKesari

बता दें कि कोरोना वायरस से देश में हालात काफी खराब होते जा रहे हैं। आए दिन देश में लाखों केस सामने आ रहे हैं।


Content Writer

Seema Sharma

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static