पाकिस्तान ने किया कबूल, मुंबई हमले में शामिल थे लश्कर के 11 आंतकवादी

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 04:39 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (FIA) ने कबूल किया है कि मुंबई में हुए 26/11 के हमले पाकिस्तान के आंतकियों का हाथ था। FIA ने इस बात को स्वीकार कर लिया है कि मुंबई स्थित ताज होटल पर हुए हमलों को लश्कर-ए-तैयबा के 11 आतंकियों ने अंजाम दिया। भारत के लगातार दबाव के चलते पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने 26/11 के हमले में शामिल आतंकवादियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला लिया है। इस फैसले के तहत पाक ने इन आतंकवादियों को मोस्ट वांटेड करारा दे दिया है।

 

पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी मोस्ट वॉन्टेड की नई लिस्ट तैयार की है और इस लिस्ट में मुंबई के हमले में शामिल 11 आतंकवादियों के नाम भी शामिल किए है। गौरतलब है कि मुंबई में वर्ष 2008 में 26 नवंबर को हुए आतंकवादी हमले में 26 विदेशी नागरिकों सहित 166 लोगों की मौत हो गई थी। पाकिस्तान ने यह भी माना है कि हमले में शामिल बोट खरीदने वाले आतंकवादी मुल्तान के मो. अमजद खान अभी देश में है । इस लिस्ट में 26/11 हमलों को लेकर जानकारी दी गई है कि ताज में हुए आतंकी हमले को अंजाम देने वाली नाव में 9 क्रू मेंबर्स थे।

 

बता दें कि 26 नवंबर 2008 को आतंकियों ने मुंबई के ताज होटल सहित 6 जगहों पर हमला कर दिया था। हमले में करीब सैंकड़ों लोगों ने जान गंवाई। सबसे ज्यादा लोग छत्रपति शिवाजी टर्मिनस में मारे गए जबकि ताजमहल होटल में 31 लोगों को आतंकियों ने अपना शिकार बनाया था। 60 घंटों तक सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में लगभगकरीब 160 लोगों की जानें गईं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News